मशहूर Actress रेखा का आज है जन्मदिन

नई दिल्ली। मशहूर Actress  और अपनी  सदाबहार सुंदरता से सबको अपना दीवाना बनाने वाली बॉलीवुड अदाकारा भानुरेखा गणेशन उर्फ रेखा का आज 64वां जन्मदिन है।

अभिनेत्री का जन्म 10 अक्तूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था। बतौर बाल कलाकर उन्होंने वर्ष 1966 में तमिल फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ से अभिनय की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था। वर्ष 1970 में फिल्म ‘सावन भादों’ से उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर का आगाज किया। अपने 50 वर्ष के फिल्मी करियर में रेखा ने 180 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। ‘‘उमराव जान’’ ‘‘सिलसिला’’, ‘‘सुहाग’’ , ‘मिस्टर नटवरलाल’’ , ‘‘खूबसूरत’’, ‘‘मुकद्दर का सिकंदर’’, ‘‘खून भरी मांग’’ आदि उनके करियर की हिट फिल्मों में शामिल हैं।

रेखा ने तीन बार (दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और एक बार सहायक कलाकार के लिए) फिल्मफेयर पुरस्कार अपने नाम किया। फिल्म ‘‘उमराव जान’’ में उनके अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। वर्ष 2010 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया था।

जब 15 साल की उम्र में ‘द किसिंग क्राइसिस ऑफ इंडिया’ बन गईं थी रेखा

बॉलीवुड की मशहूर अदाकार रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को हुआ था. रेखा आज अपना 63वां जन्मदिन मना रही हैं. रेखा के पिता तमिल फिल्मों के एक्टर जैमिनी गणेशन और मां तेलुगु एक्ट्रेस पुष्पावल्ली थीं. रेखा का संबंध पहले से ही फिल्मी दुनिया से था और उन्होंने काफी छोटी उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. रेखा ने 1966 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म रंगुला रत्नम में काम किया था. इसके बाद उन्होंने कन्नड़ फिल्म ‘ऑपरेशन जैकपोट नल्ली सी.आई.डी’ से बतौर एक्ट्रेस डेब्यू किया.

इसके साथ ही उन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘अंजाना सफर’ की शूटिंग भी शुरू कर दी थी. उस वक्त रेखा 15 साल की थीं. रेखा की इस फिल्म से उनका एक काफी सुर्खियों में रहा एक किस्सा भी जुड़ा हुआ है. दरअसल, इस फिल्म की शूटिंग के दौरान वह एक दिन फिल्म के रोमांटिक गाने की शूटिंग के लिए पहुंची थी और जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन कहा वैसे ही फिल्म के लीड एक्टर बिस्वजीत ने उन्हें होठों पर किस करना शुरू किया और यह किस लगभग 5 मिनट तक चला और डायरेक्टर ने भी कट नहीं बोला. इस दौरान सेट पर सब लोग सीटिंया बजाने लगे थे, लेकिन रेखा के लिए यह एक्सपीरिंयस काफी बुरा रहा था, लेकिन यह मामला यहीं खत्म नहीं हुआ था.

दरअसल, फिल्म के रिलीज के वक्त सेंसर बोर्ड इस सीन को काटना चाहता था लेकिन फिल्ममेकर्स इस मामले को कोर्ट तक लेकर गए. इसके बाद यह विवाद इतना बढ़ गया कि एशिया की लाइफ मेग्जीन में भी इस पर एक आर्टिकल छापा गया था और इसका टाइटल था- ‘द किसिंग क्रायसिस ऑफ इंडिया’.

Actress रेखा के राजनीतिक करियर की बात करें तो वह वर्ष 2012 से राज्यसभा की मनोनीत सदस्य हैं।

-एजेंसी