रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 19वां दिन, ज़ुबानी जंग भी जारी

रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 19वां दिन है. जंग सिर्फ़ हथियारों की ही नहीं है बल्कि देशों के बीच ज़ुबानी जंग और चेतावनियों का दौर भी जारी है. पढ़ें, अब तक क्या-क्या हुआ?
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने चीन से सैन्य और आर्थिक मदद मांगी है. लेकिन, अमेरिका ने प्रतिबंधों से बचने में रूस की मदद करने को लेकर चीन को चेतावनी दी है.
ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने ब्लैक सी के तट को नियंत्रित करके यूक्रेन को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार से अलग-थलग कर दिया है.
एक टीवी संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने नेटो से यूक्रेन को नो फ़्लाई ज़ोन घोषित करने की एक बार फिर अपील की है. उन्होंने कहा कि अगर वो ऐसा नहीं करते तो कभी नेटो क्षेत्र में भी रूस के बम गिर सकते हैं.
रूस और यूक्रेन ने कहा है कि दोनों के बीच सोमवार से बातचीत फिर से शुरू हो जाएगी. ये बातचीत वीडियो पर होगी.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से फ़ोन पर बात की. दोनों नेताओं ने यूक्रेन को लेकर और हमले के लिए रूस को ज़िम्मेदार ठहराने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.
अमेरिका के एक पत्रकार ब्रेंट रिनोड की कीएव के बाहर इरपिन में गोली लगने से मौत हो गई. यूक्रेन युद्ध को कवर कर रहे किसी विदेशी पत्रकार की मौत का यह पहला मामला है.
यूक्रेन की मानवाधिकार ओम्बुड्सवुमन लियूडमिला डेनिसोवा ने रविवार को रूस पर यूक्रेन के पूर्वी लुहान्सक क्षेत्र में प्रतिबंधित फॉस्फोरस का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि यूक्रेन के पास इस बात के ठोस सबूत हैं या नहीं.
रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक रूसी सैन्य टुकड़ियों ने कई शहरों और गाँवों पर कब्ज़ा कर लिया है. इन इलाक़ों में फंसे लोग मदद की गुहार लगा रहे हैं.
बीबीसी यूक्रेनी सेवा को कई लोगों ने बताया कि उन्हें देश के पश्चिम में बसे लवीव शहर में भीषण धमाकों की आवाज़ें सुनाई दी हैं.
यूक्रेनी सेना के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि रूस ने लवीव में सैन्य ट्रेनिंग ग्राउंड पर हमला किया है. वहीं, यूक्रेन के पश्चिमी शहर इवानो-फ्रैंकीएस्क के मेयर ने बताया कि शहर के हवाई अड्डे पर हमला किया गया है.
ऑनलाइन खरीद-बिक्री से जुड़ी वेबसाइट ईबे ने रूस के पते से जुड़े सभी तरह के लेन-देन ब्लॉक करने की घोषणा की है.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *