TMC समर्थक दिखा रहा था ABP न्‍यूज़ का पोल, चैनल ने बताया फर्जी

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस से जुड़ाव रखने वाले एक शख्‍स ने दावा क‍िया कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के एग्जिट पोल में बीजेपी को केवल 1 से 3 सीट मिल रही हैं।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को दावा किया था कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बीजेपी 30 में 26 सीटें जीत रही है।
शाह ने दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि बीजेपी 200 से ज्‍यादा सीटें जीतकर बंगाल में सरकार बनाएगी। ओपिनियन पोल्‍स में सत्‍ताधारी तृणमूल कांग्रेस को बीजेपी से कड़ी चुनौती मिलते दिख रही थी।
इस बीच TMC के एक कार्यकर्ता ने दावा क‍िया कि एक चैनल ने पहले चरण के ‘एग्जिट पोल’ में उसकी पार्टी को 23-26 सीटें मिलते दिखाया है।
उसके इस ट्वीट पर चैनल की तरफ से कहा गया कि वह फर्जी जानकारी फैला रहा है। चैनल के एक अधिकारी ने कहा कि ट्वीट डिलीट कर दें। यह भी बताया कि चैनल का एग्जिट पोल 29 अप्रैल को ही आएगा, उससे पहले नहीं। नियमानुसार, एग्जिट पोल आखिरी चरण का मतदान खत्‍म होने के बाद ही जारी किए जा सकते हैं।
TMC ‘वर्कर’ के दावों को चैनल ने किया फुस्‍स
ट्विटर पर खुद को ‘ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस’ से जुड़ा बताने वाले प्रीतम ने एबीपी न्‍यूज़ का नाम लेते हुए एक स्‍क्रीनशॉट शेयर किया। दावा क‍िया कि पहले चरण के ‘एग्जिट पोल’ में चैनल ने 30 में से TMC को 23-26 सीटें दी हैं। प्रीतम ने कहा कि ‘हमें साफ तस्‍वीर नजर आ रही है कि ममता बनर्जी 2 मई को तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी।’
प्रीतम के इस ट्वीट पर चैनल की डिजिटल कंटेट स्‍ट्रैटजी देखने वाले तुषार बनर्जी ने कहा कि ‘ये फर्जी है। कृपया डिलीट कर दीजिए और हमें गलत मत दिखाइए। हमारा एग्जिट पोल केवल 29 अप्रैल को आएगा, चुनाव आयोग की अनुमत‍ि के अनुसार।’
अमित शाह ने क्‍या दावा किया था?
शाह ने रविवार को कहा, “राज्य में जमीनी स्तर पर मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं से मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी प्रथम चरण के चुनाव में 30 सीटों में से 26 पर जीत हासिल करेगी।” उन्‍होंने कहा, “बंगाल में प्रथम चरण में 26 सीटों से जो शुरुआत हुई है, हमारे लक्ष्य 200 पार को सिद्ध करने में हमें बड़ी सरलता रहेगी। भाजपा 200 से ज्यादा सीटों के साथ बंगाल में सरकार बनाएगी, इसका मुझे और सभी कार्यकर्ताओं को पूर्ण विश्वास है।”
पहले चरण में करीब 80% वोटिंग
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 30 सीटों पर 79.79 प्रतिशत मतदान हुआ। 27 मार्च को हुए मतदान के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं देखने को मिलीं। बांकुरा में लगभग 80.03 प्रतिशत, झाड़ग्राम में 80.55 प्रतिशत, पश्चिम मिदनापुर में 80.16 प्रतिशत और पूर्वी मिदनापुर जिले में 82.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। झाड़ग्राम, मिदनापुर, पटशपुर और रामनगर उन प्रमुख क्षेत्रों में से थे, जहां पहले चरण में मतदान हुआ है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *