Times Now-VMR Survey: यूपी में BJP को 56 सीटें, गठबंधन को बड़ा झटका

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वोटिंग खत्म होने के साथ ही एग्जिट पोल्स के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। Times Now-VMR Survey सर्वे के मुताबिक सबसे ज्यादा 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को 58 सीटें मिल रही हैं, जबकि उसे अकेले 56 सीटें मिलने का अनुमान है। यहां सबसे करारा झटका महागठबंधन को लगता दिख रहा है। एसपी-बीएसपी और आरएलडी के साझा गठबंधन को महज 20 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी के सघन प्रचार के बाद भी कांग्रेस के महज दो सीटों पर ही जीतने की संभावना है।
सर्वे के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को भले ही 2014 के मुकाबले यूपी में 15 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है।
Times Now-VMR के पोल के अनुसार एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन को 20 सीटें मिल सकती हैं। पिछली बार तीनों पार्टियों ने अलग चुनाव लड़ा था और महज 5 सीटें मिली थीं। ऐसे में इन तीनों दलों को 15 सीटों का लाभ होता दिख रहा है लेकिन उम्मीदों से यह बेहद कम है।
सी-वोटर सर्वे में महागठबंधन को 40 सीटें
भले ही Times Now-VMR सर्वे में महागठबंधन को महज 29 सीटें मिल रही हैं, लेकिन सी-वोटर सर्वे में उसे 40 सीटें मिलने की उम्मीद है। बीजेपी को सी वोटर सर्वे में भी बहुत नुकसान होता नहीं दिख रहा है और उसे 38 सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि कांग्रेस को सी-वोटर के सर्वे में भी झटका लगता दिख रहा है। उसे महज 2 सीटें मिलने का ही अनुमान जताया गया है।
एबीपी-नील्सन एग्जिट पोल में महागठबंधन की लहर
भले ही सी-वोटर और Times Now-VMR सर्वे ने बीजेपी की स्थिति मजबूत बताई हो, लेकिन एबीपी-नील्सन एग्जिट पोल सर्वे में बीजेपी को करारा झटका लगता दिख रहा है।
सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 80 में से महज 22 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि महागठबंधन को 56 सीटें मिल सकती हैं। इनमें से बीएसपी को 30, एसपी को 24 और आरएलडी को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि कांग्रेस एक बार फिर से महज 2 सीटों पर ही अटक सकती है।
मिलकर भी रेस में पिछड़े साइकल और हाथी
समाजवादी पार्टी और बीएसपी गठबंधन के महज 29 सीटों पर सिमटने से साफ है कि दोनों दलों के बीच वोटों का ट्रांसफर नहीं हो सका है। इसके अलावा बीजेपी ने जातिगत समीकरणों से परे बड़े पैमाने पर वोट हासिल किए हैं। बीजेपी ने अपने टिकट बंटवारे में एक बार फिर से गैर-यादव ओबीसी, गैर-जाटव दलित राजनीति पर दांव चला था। ऐसे में यह समीकरण उसके पक्ष में जाता दिख रहा है।
प्रियंका का असर नहीं? कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें
दोनों सर्वे में कांग्रेस को महज 2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। साफ है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी अपनी परंपरागत सीटों रायबरेली और अमेठी में ही सिमट सकती है। रायबरेली में सोनिया गांधी, जबकि अमेठी में राहुल गांधी मैदान में हैं।
सूबे में 7 चरणों में हुआ था मतदान
80 लोकसभा सीटों वाले यूपी में 7 चरणों में लोकसभा में चुनाव हुए थे। इस बार मुख्य मुकाबला बीजेपी और एसपी-बीएसपी-आरएलडी महागठबंधन के बीच ही था, जबकि कांग्रेस ने अकेले ही चुनावी समर में उतरने का फैसला लिया था। 2014 में बीजेपी ने 71, उसके सहयोगी अपना दल ने 2, समाजवादी पार्टी ने 5 और कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि बीएसपी और आरएलडी का खाता भी नहीं खुल सका था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »