राजीव एकेडमी के छात्रों को Time management की जानकारी दी

मथुरा। सफलता की दिशा में पहला कदम कुशल Time management है, जो अपने समय की ठीक से व्यवस्था नहीं कर सकता है, वह हर चीज में विफल हो जाता है। कुशल Time management आपके काम की गुणवत्ता सुधारता है तथा तनाव कम करने में भी मदद करता है। यदि आप अपना समय प्रबंधन नहीं कर सकते, तो अपने जीवन के किसी अन्य हिस्से की व्यवस्था नहीं कर पाएंगे। इसलिए सफलता की दिशा में पहला कदम कुशलतापूर्वक अपने समय का प्रबंधन करना है। अगर आप अपने समय को व्यवस्थित करने की कला में महारथ हासिल कर लेते हैं तभी अपने कार्यों को बेहतर ढंग से सम्हालने में सक्षम होंगे।

उक्त विचार वात्सल्य ग्राम से आईं अतिथि वक्ता अमृता ने राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बी.बी.ए. व बी.ई-काम. के छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए श्रीमती अमृता ने कहा कि यदि हम अपने दैनिक जीवन में समय का मूल्य पहचान लें तो जीवन में किसी भी प्रकार की कोई समस्या पैदा नहीं होगी क्योंकि इससे समुचित दिशा प्राप्त होगी जो हमेशा हमें अपना कार्य पूरी निष्ठा से करने के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने विद्यार्थियों से हर समय सावधान रहने को कहा।

अमृता ने कहा कि हमें जीवन में अपने लक्ष्य निर्धारित करने होंगे। हम पहले अपनी विषय-वस्तु को समझें फिर उस पर अपना ध्यान केन्द्रित करें। तत्पश्चात गलत समझे हुए शब्दों के ऊपर ध्यान दें और केवल उसमें से सही तथ्य ग्रहण कर बाकी बेकार की बातें त्याग दें, क्योंकि कभी-कभी गलत के ऊपर सोचने से अर्थ का अनर्थ भी हो जाता है।

हमें दैनिक जीवन में अनेक प्रसंग सुनने को मिलते हैं जिनसे उपयुक्त सीख लेनी चाहिए। कुछ प्रसंग तो जीवन में अच्छाई का श्रेष्ठ उदाहरण होते हैं और पूर्ण समय प्रबन्धन के प्रति बाध्य करते हैं। अंततः हमें यह समझ लेना चाहिए कि समय जीवन में सफलता की कुंजी भी है और सफलता का आधार भी। समय प्रबंधन से हमें समय के उपयोग का बोध हो जाता है। समय के सदुपयोग का बोध होते ही जीवन सरस और सार्थक हो जाता है।

संस्थान के निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने श्रीमती अमृता को पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका स्वागत किया। आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्य तय करने के साथ ही समय की महत्ता को भी समझना चाहिए क्योंकि जो समय बीत जाता है वह पुनः वापस नहीं आता।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *