विराट कोहली ने अपने नाम किए ICC के तीनों प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स

ICC ने मंगलवार को क्रिकेट अवॉर्ड 2018 की घोषणा कर दी। इन अवॉर्ड्स में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ICC के तीनों प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स अपने नाम कर धूम मचा दी है।
विराट कोहली आज क्रिकेटर ऑफ द इयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर चुने गए। इसके अलावा ICC ने उन्हें अपनी दोनों टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना भी है।
क्रिकेट के मैदान पर अपने खेल से धूम मचाने वाले विराट कोहली ने आज ICC के अवॉर्ड फंक्शन में भी अपने नाम का डंका बजा दिया। ICC ने आज अपने साल 2018 के लिए अपने अवॉर्ड्स की घोषणा की। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के तीनों बड़े अवॉर्ड से नवाजा गया। विराट ICC पुरुष क्रिकेटर ऑफ द इयर (सर गारिफील्ड सोबर्स ट्रोफी), ICC पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर और आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर के खिताब के लिए चुना गया है। इस तरह विराट यहां खिताबों की हैटट्रिक जमा दी है। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए चुना हो।
कौन-कौन अवॉर्ड
ICC क्रिकेटर ऑफ द इयर
वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर
टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर
ICC टेस्ट, वनडे टीम के कैप्टन
इसलिए मिला अवॉर्ड
37 मैच ( 13 टेस्ट, 14 वनडे, 10 टी20), 47 पारी
2,735 रन (1,322 टेस्ट, 1,202 वनडे, 211 टी 20)
औसत 68.37
11 शतक ( 5 टेस्ट, 6 वनडे), 9 अर्धशतक
आईसीसी ने विराट कोहली को साल 2018 की परफॉर्मेंस के आधार पर अपनी दोनों टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी चुना है। विराट के अलावा टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी की इन दोनों टीमों में जगह मिली है। इसके अलावा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं वनडे टीम में विराट और बुमराह के अलावा भारत से ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा और चाइनामैन बोलर कुलदीप यादव को भी चुना गया है।
आईसीसी ने विराट कोहली को क्रिकेटर ऑफ द इयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर भी चुना है। यह पहला मौका है, जब विराट को आईसीसी का टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर का खिताब मिला हो, जबकि वनडे क्रिकेट के लिए यह लगातार दूसरी बार है, जब उन्हें वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया हो। साल 2018 में विराट को यह खिताब मिला था। विराट ने साल 2018 में वनडे क्रिकेट में 133.55 के औसत से कुल 1202 रन बनाए। इसी साल उन्होंने वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने की उपलब्धि भी हासिल की।
वीडियो जारी कर कोहली ने जताई खुशी
अवॉर्ड जीतने के बाद आईसीसी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर विराट कोहली की प्रतिक्रिया का एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इस वीडियो में विराट ने कहा, ‘लगातार दूसरी बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतकर खुश हूं। जब टीम ने पूरे कैलेंडर साल में बेहतर किया हो और उसमें मेरी परफॉर्मेंस का भी योगदान हो, तो अच्छा महसूस होता है।’
विराट ने कहा, ‘आईसीसी द्वारा अवॉर्ड देने की पहल से क्रिकेटरों को और अच्छा करने की प्रेरणा मिलती। मेरे लिए यह साल (2018) शानदार बीता। मैंने शायद ऐसी कल्पना भी नहीं की थी। अगर आपके इरादे पॉजिटिव हो और आप कड़ी मेहनत करें, तो ऐसे ही परिणाम सामने आते हैं। मुझे लगता है खिलाड़ी का इरादा टीम की बेहतरी के लिए खेलना ही होता है।’
आईसीसी ने अपनी इस टीम को बैटिंग क्रम के अनुसार घोषित किया है। भारत के अलावा इस टीम में न्यू जीलैंड से 3, श्री लंका, विडींज, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली है।
न्यू जीलैंड के टॉम लैथम के साथ श्री लंका के दिमुथ करुणारत्ने को ओपनिंग बल्लेबाज के रूप मौका मिला है। न्यू जीलैंड के केन विलियमसन को नंबर 3 पर और कप्तान विराट कोहली को नंबर 4 पर चुना गया है। विराट भारत के लिए भी टेस्ट टीम में नंबर 4 पर बैटिंग करते हैं।
5 नंबर पर न्यू जीलैंड के हेनरी निकोल्स, 6 नंबर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, नंबर 7 पर जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज), 8 पर कगीसो रबाडा (साउथ अफ्रीका), 9 नंबर पर नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), 10 नंबर पर जसप्रीत बुमराह (भारत) और 11वें खिलाड़ी के रूप में मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान) को मौका मिला है।
आईसीसी की वनडे टीम की बात करें तो इस टीम में सबसे ज्यादा भारत और इंग्लैंड के 4- 4 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इसके बाद न्यू जीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से एक-एक खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।
रोहित शर्मा (भारत)
जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड)
विराट कोहली (भारत) (कप्तान)
जो रूट (इंग्लैंड)
रॉस टेलर (न्यू जीलैंड)
जोस बटलर (इंग्लैंड) (WK)
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
मुश्तिफिजुर रहमान (बांग्लादेश)
राशिद खान (अफगानिस्तान)
कुलदीप यादव (भारत)
जसप्रीत बुमराह (भारत)
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *