हरियाणा की तीन गायों ने जीता Beauty Contest, 45 गायों ने लिया था हिस्‍सा

लुधियाना। हरियाणा के डेयरी किसान की तीन गायों ने Beauty Contest जीता है। यह ब्यूटी कॉन्टेस्ट गायों ने प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन जगरांव द्वारा आयोजित डेयरी ऐंड ऐग्रिकल्चर फेयर में जीता। इस प्रतियोगिता में हरियाणा और पंजाब के विभिन्न इलाकों से आईं 45 अनोखी गायों ने हिस्सा लिया था।
करनाल के गालिब खेरी के रहने वाले किसान बलदेव सिंह ने बताया कि Beauty Contest जीतने वाली उनकी तीनों गायें होल्सटीन फ्रीजियन प्रजाति की हैं। पिछले साल भी उनकी एक गाय ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीता था। उन्होंने कहा कि फर्स्ट, सेकंड और थर्ड तीनों ही श्रेणी के पुरस्कार उनकी गायों की झोली में गिरे हैं, इससे ज्यादा खुशी की बात उनके लिए क्या होगी।
एक गाय देती है 60 लीटर दूध
बलदेव ने बताया कि उनके पास 60 गायें हैं। ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने वाली उनके एक गाय 55 लीटर दूध देती है। उनकी हर एक गाय बहुत खास है और इसलिए वे लोग इनका बहुत खास ख्याल रखते हैं।
गायों की देखभाल करने वाले अनमोल सिंह ने बताया कि वे लोग गायों को एक स्वस्थ्य वातावरण देते हैं। हर रोज गायों को शैम्पू से नहलाया जाता है। महीने में एक बार उनके बालों को ट्रिमिंग भी करवाई जाती है। जिस गाय ने फर्स्ट प्राइज जीता है उस गाय ने पिछले साल भी ब्यूटी कॉन्टेस्ट में प्रतिभाग किया था। तब उसे तीसरा स्थान मिला था।
प्रतियोगिता का यह है मकसद
प्रतियोगिता का आयोजकों ने बताया कि इस तरह का Beauty Contest आयोजित करने का उद्देश्य है कि लोगों में गाय पालन को लेकर जागरूकता पैदा की जा सके। प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दलजीत सिंह सदरपुरा ने कहा, ‘जिन लोगों के पास इंटरनेशनल ब्रीड की गायें हैं वे उनकी वैसी देखभाल करते हैं या नहीं यह इस तरह के ब्यूटी कॉन्टेस्ट से सुनिश्चित होता है। जिन टॉप 10 गायों को चुना गया था उनकी कीमत 3 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक थी। ब्यूटी कॉन्टेस्ट में गायों को जज करने के लिए यूएस और कनाडा से चार जज आए थे। हम लोगों ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में फर्स्ट आई गाय को 50,000, सेकंड को 40,000 और थर्ड को 30,000 रुपये का कैश प्राइज दिया है।’
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *