चीन के सरकारी भोंपू की धमकी, युद्ध हुआ तो अटल टनल बर्बाद कर देंगे

पेइचिंग। चीन के सरकारी भोंपू ग्‍लोबल टाइम्‍स ने इशारों ही इशारों में धमकी दी है कि अगर भारत और चीन के बीच युद्ध हुआ तो चीनी सेना भारत के हाल ही में बनाए गए अटल टनल को बर्बाद कर देगी।
चीनी अखबार ने एक व‍िशेषज्ञ के हवाले से आरोप लगाया कि यह भारतीय इलाका बहुत कम आबादी वाला है और इस सुरंग का मकसद केवल सैनिक उद्देश्‍यों की पूर्ति करना है। हालांकि चीनी व‍िशेषज्ञ ने यह भी माना कि इस सुरंग से शांति के समय में भारतीय सैनिकों की आपूर्ति में बड़ी मदद मिलेगी।
चीनी विशेषज्ञ ने ग्‍लोबल टाइम्‍स में लिखा, ‘अटल सुरंग का युद्ध के समय कोई फायदा नहीं होगा। चीन की सेना के पास ऐसे साधन हैं जिससे इस सुरंग को बेकार बनाया जा सकेगा। भारत को संयम बरतना चाहिए और उकसावे से बचना चाहिए क्‍योंकि कोई भी ऐसा रास्‍ता नहीं बचेगा जो भारत की रणनीतिक क्षमता को बढ़ाए। वह भी तब जब चीन और भारत की सैन्‍य तैयारी में बड़ा अंतर है। व्‍यवस्थित लड़ाई की क्षमता में भारत चीन से बहुत पीछे है। ‘
‘सुरंग के बन जाने से लेह तक की दूरी काफी कम हुई’
चीनी विशेषज्ञ शोंग झोंगपिंग ने माना कि इस सुरंग के बन जाने से लेह तक की दूरी काफी कम हो गई है। इससे भारत को अपनी रणनीतिक तैयारी में मदद मिलेगी। चीनी विशेषज्ञ ने कहा कि भारत चीन सीमा पर सड़कें और पुल बना रहा है। दौलत बेग ओल्‍डी को जाने वाली 255 किमी लंबी रोड पूरी हो गई है। भारत 73 महत्‍वपूर्ण सड़कें बना रहा है जो ठंड में भी जारी रहेंगी।
झोंगपिंग ने दावा किया कि भारत आधारभूत ढांचे को बनाने पर जमकर पैसा खर्च कर रहा है लेकिन इसे पूरा करने के लिए उसके पास क्षमता की कमी है। भारत के पास पठारों पर रोड बनाने का पर्याप्‍त अनुभव नहीं है। उन्‍होंने कहा कि युद्ध के समय अटल टनल कारगर नहीं होगी। भारत के नेताओं ने इस टनल का निर्माण केवल दिखावे और राजनीतिक उद्देश्‍यों के लिए किया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *