मेंटली फ्रेश और लाइट फील करने के लिए जरूरी हैं ये काम…

परिवार को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी होता है कि घर में ताजी हवा का प्रवेश हो। इसके लिए आप दिन में कुछ घंटे अपने घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां खोल दें। इससे घर की बासी हवा बाहर जा पाएगी और घर में ताजी हवा का प्रवेश होगा। यह ताजी हवा घर में नमी, दीमक और कॉक्रोच जैसे कीट पैदा होने से रोकती है। साथ ही घर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, जिससे परिवार के सभी सदस्य मेंटली फ्रेश और लाइट फील करते हैं।
जब घर में वेंटिलेशन और ताजी हवा के लिए खिड़की-दरवाजे खोलने हों तो इस बात का पूरा ध्यान रखें कि घर में मच्छरों का प्रवेश ना हो। यह काम बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। बस आपको मच्छरों की एक नेचुरल हैबिट के बारे में जानना है। वह ये है कि मच्छर हों या बरसाती कीड़े दिन में अंधेरे की तरफ और रात में रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखें।
मच्छरों से बचाव के लिए क्या करें
-बारिश के मौसम की आहट होते ही इन दिनों मच्छरों का प्रकोप भी बहुत अधिक बढ़ गया है इसलिए सुबह और शाम के समय दरवाजे खोलते हुए मच्छरों की टेंशन होना आम बात है। यहां जानें मच्छरों के आतंक से कैसे बचा जा सकता है…
-सुबह के समय जब आप घर की खिड़कियां और दरवाजे खोलें तो घर की सभी लाइट्स ऑन कर दें क्योंकि सुबह के समय मच्छर रोशनी अंधेरे की तरफ आते हैं।
– यदि आप दरवाजे खोलेंगे और लाइट्स बंद रखेंगे तो घर में मच्छर आएंगे लेकिन यदि घर के अंदर बाहर से अधिक रोशनी लगेगी तो मच्छर घर में नहीं आएंगे या बहुत की कम आएंगे।
-हल्के रंग के कपड़ें पहनें। जैसे, लाइट पिंक, लाइट यलो, वाइट आदि। हल्के रंग के कपड़ों पर मच्छर कम आते हैं। साथ ही आप जिन कपड़ों को रात को पहनकर सोएं वे ढीले, आरामदायक और पूरी बाजुओं के होने चाहिए। ताकि मच्छरों को आपकी बॉडी पर कम से कम खुला स्पेस मिले।
शाम के समय क्या करें
-शाम के समय जब घर के दरवाजे और खिड़कियां खोलें तो कुछ समय के लिए घर की सभी लाइट्स ऑफ कर दें क्योंकि शाम के समय मच्छर अंधेरे से रोशनी की तरफ आते हैं इसलिए अगर घर में अंधेरा होगा तो बाहर से मच्छर नहीं आएंगे या बहुत कम आएंगे।
-आप शाम के समय खिड़की-दरवाजे खोलने के बाद घर में धूप (कपूर और गुग्गुल) कर सकते हैं। इससे घर का वातावरण साफ भी होगा और शांत भी। साथ ही मच्छर घर के अंदर बिल्कुल नहीं आएंगे।
और कौन-से तरीके हैं?
– बरसात के मौसम में घर की बालकनी से गमले हटा दें। इन्हें छत पर रख दें। यदि ऐसा संभव ना हो तो हर दिन गमलों की सफाई करें और इनमें अतिरिक्त पानी इक्ट्ठा ना होने दें।
-यदि घर में कूलर का उपयोग करते हैं तो कूलर में नियमित रूप से ताजा पानी भरें। साथ ही समय-समय पर कूलर का पूरा पानी निकालकर इसे सुखने के लिए कुछ समय धूप में खुला करके भी रखें। ताकि मच्छरों के अंडे यानी लार्वा अगर इसमें पनप रहे हों तो धूप से खत्म हो जाएं।
-घर से मच्छर भगाने के लिए क्वाइल्स, कीटनाशक और अलग-अलग तरह की इलेक्ट्रिकल मशीन्स का उपयोग भी किया जाता है। यदि आप इन सबका उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो सोने से पहले पूरे कमरे में मॉस्किटो रैकेट से मच्छर मार दें। यह रैकेट आपको किसी भी बिजली के सामान की शॉप पर आराम से मिल जाएगा।
-इस तरह मच्छर मारने से मच्छरों से बचाव भी होगा और किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल्स सांस के जरिए आपके शरीर में प्रवेश नहीं करेंगे। इससे आप सिरदर्द, बेचैनी, मितली और घबराहट जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे।
-मच्छर भगाने के लिए आप अपने शरीर पर नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसे शरीर पर लगाने से ना तो पिंपल्स की समस्या होगी और ना ही मच्छर काटेंगे। लेकिन यदि गर्मी के कारण आप ऐसा ना करना चाहें तो नीम के तेल के साथ दीपक जला दें। इससे तेल धीरे-धीरे हवा में मिक्स होता रहेगा, जिससे मच्छर भी भागेंगे और सांस से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होगीं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *