पानी से जुड़ा यह सवाल तो बहुत आसान है, लेकिन जवाब आसान नहीं

यह सवाल तो बहुत आसान है कि एक दिन में एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए? लेकिन इसका जवाब इतना आसान नहीं हो सकता क्योंकि आपके शरीर को कितने पानी की जरूरत है, यह कई दूसरी बातों पर भी निर्भर करता है।
एक दिन में एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए? ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो और बार-बार पानी पीने की दिक्कत भी ना हो क्योंकि जितना पानी पीते हैं, उस हिसाब से फिर यूरिन भी आता है। इसीलिए इसका जवाब उतने ही लूप लिए हुए है।
क्या है 8 ग्लास पानी का लॉजिक?
-हममें से ज्यादातर लोगों ने सुना है कि दिन में करीब 8 ग्लास पानी पीना सेहत के लिए पर्याप्त होता है लेकिन ये 8 ग्लास का फॉर्म्यूला आया कहां से और क्यों?
-दरअसल, जितने पानी की जरूरत एक सामान्य वातावरण में रहने वाले व्यक्ति को होती है, उतना पानी वह प्यास लगने पर पिए तो शरीर को अतिरिक्त पानी नहीं चाहिए होता लेकिन कुछ लोगों के शरीर को प्यास से अधिक पानी की जरूरत भी हो सकती है। इसके कारण सेहत से जुड़े दूसरे फैक्टर्स होते हैं।
-8 ग्लास पानी की थिअरी इसलिए अधिक प्रचलन में है क्योंकि सामान्य मात्रा को लीटर में याद रखना या मापना हर किसी के लिए आसान नहीं है। तो पानी की जितनी मात्रा चाहिए लगभग उतनी 8 ग्लास में पूरी हो जाती है जबकि किसी को इससे ज्यादा पानी की जरूरत भी हो सकती है और किसी को इससे कम पानी की जरूरत भी हो सकती है।
एक सवाल के अलग जवाब क्यों?
-आप कैसे वातावरण में रहते हैं, आप किस तरह का काम करते हैं और आपके शरीर में किसी तरह का रोग तो नहीं है, यह तमाम बातें हैं, जिन्हें देखते हुए यह सलाह दी जा सकती है कि आपको एक दिन में कितने पानी की आवश्यकता है।
-एक्‍चुअली, हमारे शरीर की पानी की जरूरत कई मायनों में अलग-अलग होती है। जिन लोगों को डायबिटीज, ड्राईनेस, डिहाइड्रेशन, यूरिन इंफेक्शन, सूखे का रोग या ऐसी दूसरी दिक्कतें होती हैं, उन्हें पानी की अधिक मात्रा चाहिए होती है।
-इसलिए पानी की सही मात्रा और शरीर में इसकी जरूरत का कोई भी एक फॉर्म्यूला ऐसा नहीं है, जो सभी लोगों पर और अलग-अलग क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों पर लागू हो सके। इसलिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तब शरीर कौन-से लक्षण दिखाता है।
-ताकि आप इन्हें पहचानकर अपने शरीर की पानी की जरूरत को पूरा कर सकें। साथ ही यह भी जान सकें कि आपके शरीर को कितने पानी की आवश्यकता है। आप चाहें तो अपने डॉक्टर से भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि आपके क्षेत्र और आपकी सेहत के हिसाब से वह आपको जरूरी मात्रा सुझा सकते हैं।
बिना प्यास के पानी पीना
-आइए पहले इन बातों पर गौर कर लेते हैं कि अगर आपको प्यास कम लगती है, तब भी आप एक निश्चित समय अंतराल के बाद बार-बार पानी पीते हैं तो इसका आपके शरीर पर क्या और कैसा असर पड़ता है।
-हमारे शरीर की करीब 70 प्रतिशत हिस्सा लिक्विड है यानी तरल पदार्थ। इसमें पानी, ग्लूकोज, ब्लड और दूसरे सभी अव्यव सम्मिलित हैं। हमारे शरीर की हर कोशिका को पानी की आश्यकता होती है। पानी हमारे शरीर का मुख्य केमिकल कंपाउंड है।
-एक्सपर्ट्स का कहना यह भी है कि एक व्यक्ति के शरीर में जितना वजन होता है, उसका 60 फीसदी हिस्सा उसके शरीर में पानी का होता है। हमारे शरीर के हर अंग को अपना कार्य सुतारु तरीके से करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।
ऐसे करें पानी की मात्रा का निर्धारण
-हमारे शरीर द्वारा किए जा रहे हर मूवमेंट में पानी का कुछ ना कुछ अंश जरूर खर्च होता है। साथ ही यूरिन, पसीना और सांस लेने की प्रक्रिया के दौरान भी हमारे शरीर से पानी बाहर निकलता है।
-अगर आप किसी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां ना बहुत गर्मी पड़ती है और ना ही बहुत ठंड पड़ रही है तो पुरुषों को हर दिन 3 से साढ़े तीन लीटर पानी की आवश्यकता होती है। जबकि महिलाओं को हर दिन ढाई से 3 लीटर पानी की आवश्यकता होती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *