इस बार नहींं चली चीन की चाल, कोरोना पर आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेगा संयुक्‍त राष्‍ट्र

संयुक्‍त राष्‍ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आज कोरोना वायरस महामारी के मसले पर वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेगा।
यह पहली बार है जब टॉप संगठन कोविड-19 महामारी पर चर्चा करने जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि शुरुआत में सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन ने इस बैठक पर यह कहते हुए अड़ंगा लगा दिया था कि यह जनस्वास्थ्य पर चर्चा का मंच नहीं है। बैठक तब हो रही है जब सुरक्षा परिषद में चीन की अध्यक्षता 30 अप्रैल को समाप्त हो गई है। अब तक कोरोना वायरस से पूरे दुनिया में 88 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 15 लाख लोग संक्रमित हैं।
चीन की अध्यक्षता हटते बैठक शुरू
अप्रैल महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता डॉमिनिक गणराज्य को मिली है और उसने आधिकारिक रूप से वीडियो मीटिंग बुलाई है। यूएन महासचिव एंतेनियो गुतारेस ने कहा, ‘कोविड19 के प्रभावों से जुड़ा मसला सुरक्षा परिषद के अंतर्गत आता है।’ यह बैठक अमेरिका के समयानुसार दोपहर 3 बजे और भारतीय समयानुसार रात 12.30 बजे होगी।
दरअसल, चीन अप्रैल में इसका अध्यक्ष था और उसने बैठक के प्रस्तावों को खारिज कर दिया था।
यूएन चीफ बताएंगे कोरोना का मिशन पर प्रभाव
गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने संयुक्त राष्ट्र चीफ से कोरोना वायरस के प्रभाव की जानकारी देने की अपील की है।
उन्होंने कहा, ‘वह मुख्यतः संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रमों जैसे कि राजनीतिक अभियान, पीसकीपिंग मिशन और मानवतावादी प्रोग्राम पर कोरोना के असर की जानकारी देंगे।’ अभी जह जानकारी नहीं मिल पाई है कि इसके बाद प्रेस बीफ्रिंग की जाएगी या नहीं।
संयुक्त राष्ट्र में डॉमिनिक गणराज्य के विशेष दूत जोस सिंगर और सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस पर चर्चा की अपील पांच राजदूतों और डॉमिनिक गणराज्य द्वारा किया गया था। हम उसके आयोजन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह हमने प्रस्ताव पर चर्चा नहीं की थी। हम पहले बैठक करेंगे और फिर देखेंगे कि आगे क्या हो सकता है।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *