टीम इंडिया की इस खबर से सोशल मीडिया पर हलचल तेज

विराट कोहली सीमित ओवरों में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्‍तानी छोड़ने जा रहे हैं। रोहित शर्मा को उनकी जगह कप्‍तान बनाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार विराट T20 वर्ल्‍ड कप के बाद कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा करेंगे। खबर आते ही सोशल मीडिया पर हलचल तेज हो गई। रोहित के फैन्‍स जहां इस खबर पर खुश थे तो विराट के फैन्‍स आगबबूला। ट्विटर पर विराट के समर्थन में तर्क गढ़े जा रहे हैं। बतौर कप्‍तान उनके आंकड़े सामने रखकर बताया जा रहा है कि कैसे कप्‍तानी के लिए वही सबसे सही चॉइस हैं।
एक नजर
लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट्स में विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्‍तानी के आंकड़े देखें तो हिटमैन ही बीस नजर आते हैं। वनडे, T20I और आईपीएल, तीनों में रोहित का रेकॉर्ड विराट से बेहतर है।
बड़े बदलाव के आसार
भारतीय क्रिकेट में बड़े बदलाव के आसार हैं। हो सकता है कि विराट कोहली टीम इंडिया के इकलौते कप्तान न रहें। बीसीसीआई अब अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान की थ्योरी पर काम कर रहा है। अगर ऐसा हुआ तो रोहित शर्मा वनडे और टी-20 के नए कप्तान हो सकते हैं जबकि किंग कोहली सिर्फ टेस्ट टीम की बागडोर संभालते नजर आएंगे।
ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत के बाद बना माहौल
विराट कोहली ने बीते कुछ महीनों में रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी चर्चा की है। खासकर ऑस्ट्रेलिया में जब पैटरनिटी लीव पर चल रहे नियमित कप्तान विराट की गैरमौजूदगी में भारत ने ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती उसके बाद तो मीडिया और सोशल मीडिया पर जमकर माहौल बना था। सूत्रों की माने तो सौरव गांगुली की अगुवाई वाले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी अपनी कमर कस रही है।
विराट का कप्तानी से हटना टीम के लिए क्यों फायदेमंद
सूत्रों ने बताया कि विराट ने यह भी महसूस किया कि सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में उनकी समग्र जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। उन्हें स्पेस और फ्रेशनेस की जरूरत है क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए अभी बहुत कुछ है। अगर रोहित वाइट बॉल के लिए कप्तान के रूप में कार्यभार संभालते हैं तो विराट टेस्ट में भारत का नेतृत्व करना जारी रख सकते हैं और अपनी टी-20, वनडे बल्लेबाजी पर भी काम कर सकते हैं। वह अभी सिर्फ 32 साल के हैं और उनकी फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह अभी आसानी से कम से कम 5-6 साल टॉप क्रिकेट खेलेंगे।
रोहित की कप्तानी के लिए यही सही समय
सूत्रों के अनुसार, ‘अगर रोहित शर्मा की बात करें तो वह 5 बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं और टी-20 की कप्तानी के रिकॉर्ड में भी किसी से पीछे नहीं हैं। रोहित को अगर व्‍हाइट बॉल कैप्टन के रूप में कभी कमान संभालनी होती तो यही वह समय है। वैसे भी अगर रोहित कप्तान बनते हैं तो यह भारतीय टीम के लिए फायदे का सौदा होगा क्योंकि रोहित और विराट की एक दूसरे के साथ ट्यूनिंग बहुत अच्छी है।’
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *