PM का एक रूप ये भी: पैराग्‍लाइडिंग में हाथ आजमा चुके हैं नरेन्‍द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने रोहतांग में अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे। इस बीच वह मनाली भी जा सकते हैं। वहां के बरुआ गांव में रहने वाले रोशन को मोदी का बेसब्री से इंतजार है। करीब दो दशक पहले, रोशन ने ही मोदी को पैराग्‍लाइडिंग सिखाई थी। तब मोदी के हाथ में हिमाचल प्रदेश भाजपा की कमान थी। मोदी को पैराग्‍लाइडिंग इतनी पसंद आई कि वह 1997 में दो बार मनाली गए। उसके बाद 2000 में फिर आए। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ अक्‍सर मोदी मनाली जाया करते थे। खाली वक्‍त में वह पैराग्‍लाइडिंग करते थे। रोशन ने नरेंद्र मोदी के आने की उम्‍मीद में नया पैराग्‍लाइडर खरीदा है कि उससे देश के प्रधानमंत्री को आसमान की सैर कराएंगे।
मोदी कर चुके हैं सोलंग में पैराग्‍लाइडिंग का जिक्र
रोशन ने अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बात करते हुए बताया, “जब भी मोदी सोलंग घाटी आते थे तो मुझसे एक फ्लाइट अरेंज करने को कहते। वह मुझे अभी भी याद करते हैं और बार-बार सोलंग के पुराने दिनों की बात करते हैं। वह सुरंग का उद्घाटन करने के लिए सोलंग घाटी से होकर गुजरेंगे। हो सकता है कि वह फिर से उड़ान भरने की ख्‍वाहिश जताएं। मैं हर साजो-सामान के साथ तैयार हूं। मैंने उनके लिए नया पैराग्‍लाइडर तक खरीदा है।” प्रधानमंत्री बनने के बाद, 5 नवंबर 2017 को कुल्‍लू की जनसभा और 10 मई, 2019 को मंडी में नरेंद्र मोदी उन दिनों का जिक्र कर चुके हैं। तब पीएम ने बताया था कि कैसे वे सोलंग में रोशन की मदद से पैराग्‍लाइडिंग करते थे।
सीएम बनने पर रोशन को मोदी ने बुलाया था गुजरात
रोशन के पास नरेंद्र मोदी के पैराग्‍लाइडिंग करते कई फोटोज हैं। वह देश के पहले ट्रेन्‍ड पैराग्‍लाइडर हैं, जिन्‍हें भारत में कॉमर्शियल पैराग्‍लाइडिंग का लाइसेंस मिला। 2001 में गुजरात का मुख्‍यमंत्री बनने से पहले मोदी तीन बार पैराग्‍लाइडिंग के लिए सोलंग जा चुके थे। चुने जाने के बाद मोदी ने रोशन को गुजरात के सपुत्र में पैराग्‍लाइडिंग की संभावनाएं तलाशने बुलाया था। 2012 में एक टेस्‍ट फ्लाइट सफल भी रही थी। उसके बाद हिमाचल के पैराग्‍लाइ‍डर्स वहां एनुअल पैराग्‍लाइडिंग फेस्टिवल में हिस्‍सा लेने आते हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *