18 साल के क्रिकेट करियर में ये ‘वापसी’ सबसे खास: दिनेश कार्तिक

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि इस बार भारतीय टीम में चयन पिछले 18 साल के उनके उतार चढ़ाव भरे कैरियर में उनकी ‘सबसे खास वापसी’ है। कार्तिक को नौ जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। 36 वर्ष के इस खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कहा, ‘यह सबसे खास वापसी है क्योंकि कई लोगों ने मेरा बोरिया बिस्तर बांध दिया था। मेरे लिए वापसी के मायने हैं कि मैं उसी तरह से खेलूंगा, वैसे ही अभ्यास करूंगा और उतनी ही मेहनत करूंगा।’
आईपीएल में कार्तिक के शानदार प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को उन्हें चुनने के लिए मजबूर कर दिया। वह आखिरी बार भारत के लिए 2019 विश्व कप में खेले थे। उन्होंने आरसीबी के टीम प्रबंधन की तारीफ की जिन्होंने एक फिनिशर की भूमिका के लिए उनका हमेशा साथ दिया।
कार्तिक ने कहा, ‘उन्होंने साफ तौर पर मेरी भूमिका बताई और मेरा साथ दिया। मैं आरसीबी का ऋणी रहूंगा जिसने मुझे चुना और मुझ पर भरोसा करके मुझे यह जिम्मेदारी दी। मैंने अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश की। मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।’ कार्तिक का लक्ष्य इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाना है।
उन्होंने कहा, ‘चयन के दावेदार कई युवा खिलाड़ी होंगे जिनका हुनर सबके सामने हैं। इनके बीच विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदारों में शामिल होना बहुत अद्भुत अहसास है।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे पता है कि अभी मंजिल दूर है लेकिन रणनीति का हिस्सा होना और अपना कौशल दिखाने का मौका मिलना भी बड़ी बात है।’ कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *