बेजान चेहरे को भी चमका सकते हैं ये घरेलू उपाय

आजकल की व्यस्त और प्रतिस्पर्धा वाली ज़िंदगी से अगर किसी चीज़ को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंच रहा है तो वह आपका शरीर है। शरीर में खासकर अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए वक्त निकालना सभी के लिए मुश्किल होता है। त्वचा की अमदेखी से चेहरे पर मुहांसे, गहरे दाग़, रूखापन या फिर समय से पहले झुर्रियों जैसी समस्या शुरू हो जाती है।
अगर आप भी अपनी स्किन का सही तरीके से ख्याल नहीं रख पाती हैं तो परेशान ना हों। अगर आपके पास भी वक्त की कमी है तो आपको बस सोने से पहले रोज़ाना चेहरे पर कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करना है जिसकी मदद से आपकी ख़ूबसूरती बनी रहेगी।
1. एलो वेरा: ये जेल आपको कई तरह की स्किन से जुड़ी परेशानियों से बचाता है। खूबसूरती के साथ चेहरे पर चमक भी लाता है। रात में मुंह धोने के बाद इसकी एक पतली लेयर लगा लें और एक मिनट तक मसाज करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह धो लें। सुबह आपकी स्किन में चमक दिखेगी।
2. गुलाब जल: यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के साथ ही इसकी नमी बनाए रखता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आता है और आप हमेशा फ्रेश दिखते हैं। सोने से पहले इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। रुई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं।
3. विटामिन-ई: विटामिन-ई की कैप्सूल आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगी। इन कैप्सूल को काटकर इसमें मौजूद तेल को निकाल किसी तेल या फेस क्रीम में मिलाकर लगा लें। चेहरा धोकर पोंछने के बाद इसे लगाकर एक मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से आपकी चेहरे पर रूखापन खत्म हो जाएगा और ग्लो आ जाएगा।
4. बादाम का तेल: इस तेल में मौजूद विटामिन-ई, ए, फैटी एसिड और मॉइश्चराइजिंग प्रोपर्टी स्किन को मुलायम बनाते हैं और साथ ही चमक भी देते हैं। सोने से पहले चेहरा धोएं और छोड़ा सा तेल चेहरे पर लगा लें। बेहतर होगा अगर आप स्वीट आल्मंड ऑयल जैसे रोगन बादाम का इस्तेमाल करें।
5. मलाई: दूध में जमी मलाई या क्रीम आपके चेहरे का रूखापन दूर करने में असरादर साबित होती है। इससे आपकी रंगत भी निखरेगी। लेकिन अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल ना करें। सोने से पहले इसकी एक पतली लेयर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »