दिल्ली-एनसीआर में ठंड से फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, बारिश का भी अनुमान

दिल्ली-एनसीआर में ठंड का सितम कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। जनवरी के तीसरे सप्ताह में भी लोगों को शीत लहर का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली वालों को अभी इस ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। दिल्ली में आने वाले दिनों में बारिश होने का अनुमान है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में कोहरे का असर भी देखने को मिल रहा है। राजधानी में विजिबिलिटी घटकर 50 से 100 मीटर तक रह गई है। इसका असर यहां ट्रैफिक पर देखने को मिल रहा है।
दो दिन होगी बारिश, ठंड से अभी राहत नहीं
मौसम विभाग के अनुसार 21 जनवरी की शाम से दिल्ली-एनसीआर में हल्की वर्षा पड़नी शुरू हो जाएगी। बारिश के बाद शनिवार से राजधानी में फिर से दिन के समय ठिठुरन बढ़ जाएगी। 22 को मौसम विभाग ने ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान है। 23 जनवरी को बौछारें पड़ सकती हैं। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होगा। आसमान में धूप खिलेगी। तब दिन में सर्दी का सितम कुछ कम होगा। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 23 जनवरी तक बारिश हो सकती है। ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। 5 दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों के लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है।
जनवरी में सबसे अधिक कोल्ड डे
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली और आसपास के इलाकों में जनवरी में सबसे ज्यादा समय तक कोल्ड-डे हुए हैं। कई स्टेशनों पर दिन के समय तापमान 7 से 10 दिनों तक काफी कम रहा। इससे पहले सबसे लंबे समय तक कोल्ड डे की स्थिति जनवरी 2015 में 11 से 13 दिनों तक थी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते में नरेला, जफरपुर, आया नगर पालम और रिज कोल्डेस्ट स्टेशन रहे हैं। ज्यादातर दिन ‘गंभीर ठंडा वाला दिन’ रहा। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस साल 15 से 18 जनवरी तक दिन में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी। कोहरा, हल्के बादलों के साथ हवाएं चलने से ऐसी स्थिति पैदा हुई।
कोल्ड डे किसे कहते हैं
अगर किसी इलाके में लगातार दो दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और उस दिन का अधिकतम तापमान भी सामान्य से 4.5 से लेकर 6.4 डिग्री कम हो। अगर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान में 6.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गिरावट दर्ज हो तो सिवियर कोल्ड डे यानी ‘गंभीर ठंड वाला दिन’ होता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *