भारत ने जो सैटेलाइट मार गिराया, वह किसका था ?

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की बहुत बड़ी उपलब्धि के बारे में आज देश-दुनिया को जानकारी दी। मोदी ने बताया कि किस तरह भारत ने 300 किमी दूरी से 3 मिनट में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया। सवाल उठे कि यह सैटेलाइट किसका था? पढ़िए इसी बारे में –
भारत ने जो सैटेलाइट मार गिराया है, वह हमारा ही सैटेलाइट था, जो अब काम नहीं कर रहा था। यानी टेस्ट के लिए वैज्ञानिकों ने इस सैटेलाइट का चयन किया था। भारत ने किसी अन्य देश का सैटेलाइट नहीं गिराया है। इस तरह भारत ने किसी तरह के अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन नहीं किया है।
जानकारी के मुताबिक यह प्रयोग बुधवार सुबह किया गया। इसके लिए सुबह 11.16 बजे ए-सैट वेपन लांच किया गया। इसने लॉ अर्थ ऑर्बिट में 300 किमी दूर स्थित सैटेलाइट को निशाना बनाया और महज तीन मिनट में उसे ध्वस्त कर दिया। प्रधानमंत्री ने इसे मिशन शक्ति नाम दिया और मिशन को सफल बनाने वाले वैज्ञानिकों को बधाई दी।
– पीएम ने बताया, भारत ने अतंरिक्ष में एक लो ऑर्बिट सैटेलाइट को मिसाइल से मार गिराया है। इस लाइव सैटेलाइट को मारने के लिए भारत ने ASAT मिसाइल का उपयोग किया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया का चौथा देश बन गया है। भारत ने यह मिशन महज तीन मिनट में पूरा कर लिया।
– प्रधानमंत्री ने इस उपलब्धि की घोषणा करते हुए दुनिया को यह आश्वासन भी दिया कि भारत ने यह ऑपरेशन अपनी सुरक्षा के लिए पूरा किया है किसी के खिलाफ नहीं। हम युद्ध के लिए उकसाना नहीं चाहते।
– प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि इस उपलब्धि के बाद अतंरिक्ष में भारत की ताकत बढ़ गई है और किसी भी दुश्मन देश के जासूसी सैटेलाइट्स को मार गिराने की ताकत हासिल कर ली है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *