देश भर में कोरोना के मरीजों का रिकवरी रेट 64% के करीब पहुंचा

नई द‍िल्ली। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 64 फीसद के करीब पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रोजाना ज्यादा से ज्यादा संख्या में ठीक हो रहे हैं, रविवार के दिन (26 जुलाई) सबसे ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 36,145 से अधिक मरीज ठीक हुए हैं, जो कि अब तक का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। देश में कोरोना की रिकवरी दर बढ़कर 63.92 फीसद हो गई है और मृत्यु दर गिरकर 2.31 फीसद हो गई है।

देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 13,85,522 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना वायरस के 48 हजार 661 मामले सामने आए हैं और 705 लोगों की मौत हो गई है। लगातार चौथे दिन 45 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना सैंपल की टेस्टिंग भी तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक चार लाख 42 हजार 031 सैंपल टेस्ट हुए हैं।

टेस्टिंग लैब की सख्या बढ़कर हुई 1,301

लैब की संख्या में बढ़ोत्तरी के कारण टेस्टिंग तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जनवरी में कोरोना सैंपल की जांच के लिए देश में सिर्फ एक लैब थी। अब इसकी संख्या बढ़कर 1,301 हो गई है। पिछले एक हफ्ते से रोजाना साढ़े तीन लाख से अधिक सैंपल टेस्ट हो रहे हैं। केंद्र ने बढ़ते मामलों की संख्या को कम करने के लिए राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को ‘जांच, पहचान और इलाज’ की रणनीति पर जोर देने की सलाह दी है।

गौरतलब है कि कई राज्यों ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर फिर से लॉकडाउन लगा दिया है। उत्तर प्रदेश में शनिवार और रविवार को मिनीलॉकडाउन लगाया जा रहा है। वहीं, उत्तर पूर्वी भारक के सिक्कम राज्य में 1 अगस्त तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *