बढ़ते लॉकडाउन से बढ़ती दिखाई दे रही हैं Bollywood की मुश्किलें

मुंबई। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से Bollywood को पहले ही काफी नुकसान हो चुका है। अब पीएम मोदी ने घोषणा की है कि यह लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया जा रहा है। ऐसे में न केवल Bollywood का कामकाज ठप रहेगा बल्कि फिल्मों की रिलीज को और आगे बढ़ाना पड़ेगा। अब Bollywood का घाटा और ज्यादा बढ़ने जा रहा है।
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कहर बनकर टूट पड़ा है और Bollywood भी इससे अछूता नहीं है। कोरोना के कारण 24 मार्च से ही पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। अब कोरोना के बढ़ते मामले देखते हुए इस लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में Bollywood की मुश्किलें और बढ़ती दिखाई दे रही हैं क्योंकि न केवल और ज्यादा दिनों तक फिल्मों का कामकाज थमा रहेगा बल्कि आने वाली फिल्मों की रिलीज और ज्यादा टलने वाली है।
1000 करोड़ से ज्यादा होगा घाटा?
पहले माना जा रहा था कि थिएटर्स के बंद होने से 600-900 करोड़ का घाटा हो सकता है लेकिन अब माना जा रहा है कि लॉकडाउन 2 के बाद यह आंकड़ा 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकता है। फिल्म एनालिस्ट्स का मानना है कि अगर इस लॉकडाउन के बाद थिएटर्स खुल भी जाते हैं तो लोग तुरंत सिनेमाघरों का रुख करेंगे, ऐसा कहना मुश्किल ही है।
लॉकडाउन न होता तो बड़ा होता यह साल
कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन से सबसे पहले ‘बागी 3’ और ‘अंग्रेजी मीडियम’ को नुकसान उठाना पड़ा। इन दोनों ही फिल्मों को 100-150 करोड़ के क्लब की फिल्में माना जा रहा था। इसके बाद ‘सूर्यवंशी’ और ’83’ की रिलीज टल गई जो 150-200 करोड़ से ज्यादा कमाई कर सकती थीं। अब हालात सामान्य होने में शायद अगस्त या सितंबर तक का वक्त लगेगा और ऐसे में इन फिल्मों के बिजनेस पर भी असर पड़ेगा। लॉकडाउन के कारण मंदी की आहट आ रही है और बाजार में मंदी का सीधा असर Bollywood के बिजनेस पर भी पड़ेगा।
चीन से सबक ले बॉलिवुड
भारत से पहले चीन में भी लगातार कई महीने तक कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन रहा था। जब वहां लॉकडाउन हटाने के तुरंत बाद सिनेमाघर खोले गए तो दर्शक फिल्म देखने नहीं पहुंचे और तीसरे दिन ही सिनेमाघर दोबारा बंद करने पड़े। ऐसे में अगर लॉकडाउन के तुरंत बाद सिनेमाघर खोलकर फिल्में रिलीज कर भी दी जाती हैं तो उन्हें भारी घाटा उठाना पड़ेगा। रोहित शेट्टी और कबीर खान अपनी फिल्में ‘सूर्यवंशी’ और ’83’ को रिलीज करने के लिए तैयार हैं। जाहिर तौर पर वह भी नहीं चाहेंगे कि उनकी फिल्मों को ऑडियंस ही नसीब न हो।
सरकार के साथ खड़ा है Bollywood
वैसे भले ही इस समय फिल्म इंडस्ट्री नुकसान उठा रही हो लेकिन इस कठिन समय में कोरोना के खतरे को देखते हुए Bollywood के लोग भी सरकार के साथ मजबूती से खड़े हैं। लॉकडाउन के कारण सबसे पहले रोहित शेट्टी की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज टाली गई थी। इस बारे में उन्होंने कहा, ‘इस समय सिर्फ हमारी फिल्म के बारे में सोचना ठीक नहीं है। पूरी दुनिया इस समय अलग परिस्थिति से जूझ रही है। आज ऊपर वाले ने सभी का लेवल एक कर दिया है। आज मेरी फिल्म की रिलीज़ मेरे लिए सेकंडरी बात है, पहले देश है, सब कुछ जल्द ठीक हो जाए। आज देश-दुनिया की समस्या के सामने हमारी फिल्म बहुत ही छोटी है।’
कई क्लैश से भी उठाना होगा नुकसान
इस साल का वक्त लगातार लॉकडाउन में निकलता जा रहा है। ऐसे में जिन फिल्मों की रिलीज रुकी हुई है निश्चित तौर पर उनका क्लैश भी होगा। इस क्लैश से इन सभी फिल्मों को नुकसान उठाना होगा। ‘सूर्यवंशी’ के अलावा ’83’, ‘कुली नंबर 1’, ‘गुंजन सक्सेना: द करगिल गर्ल’ जैसी बड़ी फिल्मों की रिलीज रुकी हुई है। इसके अलावा सलमान की ‘राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई’ की रिलीज भी टल गई है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *