कल से आम लोगों के लिए खुल जाएगा राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन

नई दिल्ली। मुगल गार्डन 13 फरवरी शनिवार से आम लोगों के लिए खुलेगा और पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले पर्यटकों को ही मुगल गार्डन में एंट्री दी जाएगी। यह जानकारी राष्ट्रपति भवन ने एक बयान जारी कर दी।
बयान के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज राष्ट्रपति भवन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का शुभारंभ करेंगे।
मुगल गार्डन खुलने का समय
बता दें कि इस साल मुगल गार्डन आम जनता के लिए 13 फरवरी 2021 से लेकर 21 मार्च 2021 तक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहेगा। सोमवार को रखरखाव के लिए मुगल गार्डन पर्यटकों के लिए बंद रहेगा। पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों के लिए सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच एक-एक घंटे के ‘स्लॉट’ बनाए गए हैं और दिन की लास्ट एंट्री पर्यटकों को शाम 4 बजे मिलेगी।
मुगल गार्डन में एंट्री और कोविड प्रोटोकॉल
हर स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को ही एट्री दी जाएगी और पर्यटकों को को कोविड-19 प्रोटोकॉल जैसे सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियमों को फ़ॉलो करना होगा। एंट्री गेट पर पर्यटकों का बॉडी टेम्परेचर चेक किया जाएगा। कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए के बीमारी के लिहाज से संवेदनशील लोगों को मुगल गार्डन न आने की सलाह दी गई है।
मुगल गार्डन में जाने के लिए लोगों को राष्ट्रपति भवन के गेट-35 से एंट्री मिलेगी जो नॉर्थ एवेन्यू के करीब है। पर्यटक मुगल गार्डन के अलावा राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति भवन म्यूज़ियम के साथ-साथ ‘चेंज ऑफ गार्ड’ फेस्टिवल भी देख सकते हैं।
कैसे और कहां करें ऑनलाइन बुकिंग
मुगल गार्डन जाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग rashtrapatisachivalaya.gov.in या rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर कर सकते हैं।
बुकिंग के समय गाइलाइंस ज़रूर पढ़ें। पर्यटकों को सलाह दी गई है कि किसी तरह की पानी की बोलत, ब्रीफकेस, हैंडबैग, पर्स, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर्स, बॉक्स, छाते या खाने-पीने की चीजें लेकर न आएं। इन्हें लेकर एंट्री नहीं करने दी जाएगी।
पर्यटकों की सुविधा के लिए जगह-जगह पर हैंड सैनिटाइजर, पीने का पानी, टॉयलेट, फर्स्ट ऐड/मेडिकल सुविधा उपलब्ध है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *