शरीर को मजबूत बनाने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताई हर्बल-टी बनाने की विधि

पिछले दिनों आयुष मंत्रालय की तरफ से हर्बल-टी बनाने की विधि बताई गई थी। आयुष ने इस हर्बल-टी या कहिए कि काढ़ा बनाने के लिए जिन सामग्रियों का उपयोग करने की सलाह दी है, वे सभी हमारे शरीर को प्राकृतिक तरीके से मजबूत बनाने का काम करती हैं।
साथ ही इनमें से ज्यादातर चीजें हमारे घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी रहती हैं। यह बात इसलिए कही जा रही है ताकि आपको महामारी के इस दौर में बाहर ना जा पाने की चिंता ना सताए। यानी आप अपनी रसोई में नजर दौड़ाइए और यह हर्बल टी बनाकर दिन में दो बार इसका सेवन करिए।
आयुष मंत्रालय के अनुसार हर्बल-टी हमारे शरीर की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है। बदलते मौसम के दौरान होने वाली बीमारियों से हमारा बचाव करती है। साथ ही सांस से संबंधित बीमारियों को होने से रोकने में मदद करती है।
कोरोना वायरस का संक्रमण फिलहाल देशभर में कहर बरपा रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार का हेल्थ मिनिस्ट्री और आयुष मंत्रालय समय-समय पर देश वासियों को ऐसे उपाय बताता रहता है, जो उन्हें इस वायरस के संक्रमण से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं।
हर्बल टी के लिए जरूरी चीजें
– तुलसी पत्ती (Basil)
-दालचीनी (Cinnamon)
-काली मिर्च (Black pepper)
-सौंठ (Dry Ginger)
-मुनक्का (Raisin)
– गुड़ (Jaggery)
– नींबू (Lemon)
ऐसे तैयार करें हेल्दी और टेस्टी हर्बल-टी
-आपको जितने लोगों के लिए भी हर्बल-टी बनानी हो उतने कप पानी लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें।
– जब पानी गर्म हो जाए जाए तो आंच धीमी करें और उसमें ऊपर बताई गई सभी सामग्री को जरूरत के हिसाब से डालें।
-आप चाहें तो मीठे स्वाद के लिए गुड़ या नैचरल शुगर ऐड कर सकते हैं। ध्यान रखें गैस की आंच को धीमा ही रखना है।
-सभी सामग्री डालने के बाद जब पानी खौलने लगे तो इसे छान लें और इसमें नींबू निचोड़ लें। नींबू और गुड का उपयोग आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है।
-तैयार हर्बल टी को परिवार के साथ बैठकर इंजॉय करें। सुबह और शाम के समय यानी दिन में दो बार इस हर्बल टी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *