आख़िरी वनडे, चहल की चाल में फंसे कंगारू 230 रनों पर ढेर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की वनडे सिरीज़ के आख़िरी मेलबर्न मैच में चहल की चाल के शिकार हुए कंगारू पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 230 रनों पर ढेर हो गए.
मैच की शुरुआत में बारिश के चलते खेल कुछ देर के लिए बाधित हुआ. भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया था.
इस सिरीज़ में पहला मैच खेल रहे युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए छह विकेट झटके.
भारतीय गेंदबाज़ों ने हालात का फ़ायदा उठाया और ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटके दिए. भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों को पवेलियन की राह दिखाई.
27 रन पर दो विकेट गिरने के बाद उस्मान ख़्वाजा और शॉन मार्श ने पारी को संभाला. दोनों ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को 100 के आंकड़े तक पहुंचाया.
चहल का जादू
युजवेंद्र चहल ने ख़्वाजा और मार्श की खतरनाक होती साझेदारी को तोड़ा. चहल ने मार्श को 39 के निजी स्कोर पर धोनी के हाथों स्टम्प आउट किया.
चहल यहीं नहीं रुके और उन्होंने इसी ओवर की चौथी गेंद पर ख़्वाजा को भी आउट किया.
लगातार दो झटके लगने के बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाने लगी. चहल ने स्टोइनिस का विकेट भी निकाल कर भारत की स्थिति कुछ और मज़बूत कर दी.
इसी बीच पीटर हैंड्सकॉम्ब ने एक छोर संभाल लिया. उन्होंने शानदार अर्धशतक जमाया. हैंड्सकॉम्ब ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 160 तक पहुंचाया.
मैक्सवेल को मोहम्मद शमी ने 26 रन के निजी स्कोर पर आउट किया.
तीन मैचों की सिरीज़ 1-1 की बराबरी पर है और दोनों ही टीमें इस अंतिम मैच को जीतकर सिरीज़ अपने नाम करना चाहेंगी.
मेलबर्न वनडे के लिए टीम इंडिया इस तरह से है- विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी और युजवेंद्र चहल.
वहीं , ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैदान में कप्‍तान एरॉन फिंच, एलेक्‍स कैरी, उस्‍मान ख्‍वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्‍टोइनिस, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जे. रिचर्डसन, पीटर सिडल, एडम जाम्‍पा और बिली स्‍टेनलेक शामिल हैं.
इससे पहले भारत ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में मेज़बान ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सिरीज़ में 1-1 की बराबरी हासिल की है. ऐसे में ये मैच सिरीज़ के लिए निर्णायक साबित होगा.
एडिलेड में कप्तान विराट कोहली के बल्ले से निकले 104 रनों ने जीत में अहम भूमिका निभाई. यह एक दिवसीय क्रिकेट में उनका 39वां शतक था. पहले मैच में उनके बल्ले से केवल तीन रन निकले थे.
इससे पहले सिरीज़ के पहले वनडे मुक़ाबले में रोहित शर्मा के शतक के बाद भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *