किसानों के खाते में अगले सप्ताह आने वाली है किसान सम्मान निधि की किस्त

अगर आप भी एक किसान हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। अगले सप्ताह करोड़ों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त आने वाली है। सरकार के अनुसार 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में 10वीं किस्त के 2000 रुपये आ जाएंगे। जिन किसानों को अब तक 9वीं किस्त के 2000 रुपये भी नहीं मिले हैं, उनके खाते में 4000 रुपये आएंगे।
क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तह पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपए प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाती है। 2000 रुपये की 3 किस्तों में प्रत्येक 4 माह में प्रदान किया जाता है। धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है।
कौन नहीं ले सकता स्कीम का लाभ
अगर कोई किसान खेती करता है लेकिन वह खेत उसके नाम पर न होकर उसके पिता या दादा के नाम हो तो उसे 6000 रुपये सालाना का लाभ नहीं मिलेगा। वह जमीन किसान के नाम होनी चाहिए।
किसी के पास एग्रीकल्चर लैंड है लेकिन उस पर नॉन एग्रीकल्चर एक्टिविटी होती हैं तो भी लाभ नहीं मिलेगा।
अगर कृषि योग्य भूमि पर खेती नहीं हो रही है तो भी लाभ नहीं मिलेगा।
अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करता है तो भी उस किराए पर खेती करने वाले को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
सभी संस्थागत भूमि धारक इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे।
अगर कोई किसान या उसके परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है या था तो उस किसान परिवार को लाभ नहीं मिलेगा।
राज्य/केंद्र सरकार के कर्मचारी या रिटायर्ड कर्मचारी, पीएसयू/पीएसई के रिटायर या सेवारत कर्मचारी, सरकारी स्वायत्त निकायों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, लोकल बॉडीज के कर्मचारी होने पर भी योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता।
पूर्व या सेवारत मंत्री/राज्यमंत्री, मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद पात्र नहीं हैं।
डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा, भले ही वे किसानी भी करते हों।
10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।
अगर किसी किसान ने या उसके परिवार में से किसी ने अंतिम मूल्यांकन वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान किया है तो उस किसान परिवार को भी योजना के दायरे से बाहर रखा गया है।
लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं नाम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी 8वीं किस्त के लिए बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। नाम चेक करने के लिए-
pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।
वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें।
अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।
इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।
जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।
लिस्ट में नाम न होने पर कहां करें शिकायत?
अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप पीएम किसान सम्मान की हेल्पलाइन 011-24300606 पर कॉल कर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में सरकार 3 किश्तों में पैसा ट्रांसफर करती है। पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में पहुंचती है।
अगर रजिस्ट्रशन कराना हो तो कैसे कराएं?
PM किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए…
https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी।
इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।
हेल्पलाइन पर भी ले सकते हैं जानकारी
किसान पीएम किसान हेल्पलाइन से भी जानकारी ले सकते हैं और कोई समस्या हो ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 भी है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *