सेना की checkpost पर बर्फ का पहाड़ गिरने से जवान शहीद, दूसरा घायल

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में गुरुवार को बर्फीला तूफान आने से सीमा पर बनी सेना की 40आरआर की checkpost चपेट में आ गईं जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया, वहीं ड्यूटी पर तैनात दूसरा जवान गंभीर रूप से घायल है। यह हादसा गुरुवार सुबह आए बर्फीले तूफान के बाद हुआ। बर्फ की पहाड़ी का एक बड़ा टुकड़ा लाइन ऑफ कंट्रोल के पास बनी checkpost पर गिर गया।

गुरुवार की सुबह अचानक तेज बर्फीला तूफान आया। यहां बॉर्डर पर पर सवजियान सेक्टर में राष्ट्रीय रायफल पोस्ट पर इस बर्फीले तूफान का कहर बरपा। बर्फ का एक बड़ा टुकड़ा चौकी के ऊपर गिरा और यहां मौजूद दो सेना के जवान इसकी चपेट में आ गए। दोनों बर्फ के नीचे दब गए।  पुंछ के मंडी थाने के एसएचओ अनिल शर्मा ने बताया कि गुरुवार सुबह बर्फीले तूफान में सीमा पर सवजीयान सेक्टर में बनी फॉरवर्ड पोस्ट पर दो सेना के जवान इसकी चपेट में आ गए।

घटना के तुरंत बाद सेना और पुलिस द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया जिसमें फंसे दोनों जवानों को निकाला गया। मगर तब तक हिमांचल के लांस नायक सपन महरा की मौत हो चुकी थी। पंजाब के सिपाही हरप्रीत सिंह को गंभीर चोटें आई हैं। इलाज के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बर्फ की खुदाई कर जवानों को निकाला
तूफान कम होने के बाद सेना ने सर्च अभियान चलाया और बर्फ की खुदाई करके दोनों जवानों को निकाला गया। दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां लांस नायक सपन मेहरा को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया वहीं हरप्रीत सिंह का इलाज अस्पताल में चल रहा है। डॉक्टरों ने बताया कि हरप्रीत सिंह की हालत भी गंभीर है।

एक दिन पहले जारी हुआ था अलर्ट
जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में फिर बर्फबारी होने के मद्देनजर अधिकारियों ने बुधवार को कश्मीर एवं लद्दाख के कई जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की थी। कश्मीर के मंडलीय आयुक्त को भेजे संदेश के मुताबिक, कश्मीर मंडल के बांदीपुरा, बारामूला, अनंतनाग, कुलगाम, बडगाम, कुपवाड़ा, गांदरबल, लेह और कारगिल जिलों के हिमस्खलन जोखिम वाले इलाकों में दो जनवरी शाम पांच बजे से तीन जनवरी शाम पांच तक हिमस्खलन होने का खतरा जताया गया था।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *