करीब दो घंटे अंधेरे में डूबा रहा समूचा पाकिस्‍तान, ट्रेंड करने लगा #blackout

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान में शनिवार की देर रात अचानक लगभग समूचे देश में बिजली गुल हो गई.
ऊर्जा मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए सूचना दी कि पावर ट्रांसमिशन सिस्टम की फ्रीक्वेंसी में अचानक 50 से 0 की गिरावट आने से देशव्यापी ब्लैकआउट हो गया. मंत्रालय के मुताबिक यह तकनीकी खामी 11.41 बजे हुई.
मंत्रालय के मुताबिक इसकी वजह जानने के प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही मंत्रालय ने उस दौरान लोगों से संयम बरतने के लिए कहा.
आम लोगों के मुताबिक अचानक कराची, इस्लामाबाद, लाहौर, पेशावर, रावलपिंडी समेत देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों में बिजली गुल हो गई.
देखते-देखते यह ख़बर पाकिस्तान के पड़ोसी देशों तक भी पहुँच गई और पाकिस्तान की तरह ही भारत में भी #blackout ट्रेंड करने लगा.
इस दौरान सूचना मंत्री शिबली फ़राज़ ने इसे एनटीडीसी के सिस्टम में तकनीकी गड़बड़ी बताते हुए लिखा कि बिजली की बहाली की जा रही है.
शुरुआत में मंत्रालय की तरफ से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया कि यह संकट कब तक बरकरार रहेगा.
हालाँकि मंत्रालय ने बताया कि सभी संबंधित टीमें अपने अपने स्टेशनों पर पहुंच गई हैं और ऊर्जा मंत्री उमर अयूब ख़ान खुद बिजली की बहाली के काम की देखरेख कर रहे हैं. उन्होंने भी ट्वीट के ज़रिए मंत्रालय की तरफ से जारी की गई सूचना को ही शेयर किया.
इसके कुछ देर बाद मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से नेशनल पावर कंट्रोल सेंटर में बिजली की बहाली के काम को देखते हुए ऊर्जा मंत्री की एक तस्वीर भी जारी की गई.
शुरू शुरू में लोगों से संयम बरकरार रखने की अपील करते हुए मंत्रालय ने लिखा कि समय समय पर लोगों को बिजली की बहाली के बारे में सूचित किया जाता रहेगा.
रात क़रीब डेढ़ बजे मंत्रालय ने सूचना दी कि जल्द ही क्रमबद्ध तरीके से बिजली की बहाली शुरू की जा रही है. फिर पाकिस्तान के समयानुसार रात क़रीब 1.45 बजे एनटीडीसी के संगजनी और मर्दन ग्रिड में बिजली की बहाली की सूचना दी गई.
फिर शाही बाग ग्रिड औऱ बहरिया टाउन में भी बिजली की बहाली की सूचना दी गई. इसके बाद इस्लामाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी के ग्रिड से भी बिजली चालू कर दी गई.
बिजली गुल होने से लेकर बहाली तक के दौरान पाकिस्तान के लोगों की तरफ से इस पर प्रतिक्रियाएँ और तस्वीरें साझा की जाती रहीं.
बिजली जाने का ठीकरा भारत पर फोड़ा
पाकिस्तान के बड़बोले मंत्री शेख रशीद ने देश में बिजली जाने का ठीकरा भारत पर फोड़ दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत ने किसान आंदोलन से ध्यान हटाने के लिए ऐसा किया है। पहले भी रशीद बेतुके बयान देते रहे हैं।
पहले भी दे चुके हं बेतुके बयान
ऐसा पहली बार नहीं है जब रशीद ने बेतुका बयान दिया है। वह भारत के साथ कई बार परमाणु युद्ध की धमकियां दे चुके हैं। उन्होंने यहां तक दावा किया था कि भारतीय खुफिया एजेंसी RAW पाकिस्‍तान के नेताओं पर जानलेवा हमले करवा सकती है। यही नहीं, रशीद ने कहा है क‍ि नवाज शरीफ भारत के एजेंट हैं और नरेंद्र मोदी को देश के बाहर जाकर फोन करते हैं।
कुछ वक्त पहले ही प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करते हुए रशीद को आंतरिक मंत्रालय सौंपा था। इसके बाद सोशल मीडिया पर इमरान का एक पुराना वीडियो भी चल निकला था जिसमें वह शेख रशीद को ‘बेशर्म’ कह रहे हैं। वह कहते हैं कि रशीद को वह अपना चपरासी भी न बनाएं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *