नाथुला में रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों को समझाया ”नमस्‍ते” का मतलब

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को सिक्किम स्थित नाथुला का दौरा किया। चीन सीमा पर उन्होंने चीनी सैनिकों से भी मुलाकात की।

इस दौरान उन्होंने चीनी सैनिकों का ”नमस्‍ते” कहकर अभिवादन किया। जवाब में चीनी सैनिकों ने भी उन्हें नमस्ते कहा। चीनी सैनिकों के साथ रक्षा मंत्री की यह मुलाकात काफी रोचक रही। रक्षा मंत्री ने इस मुलाकात का एक छोटा सा वीडियो ट्वीट भी किया है जो काफी दिलचस्प है।
वीडियो में एक चीनी सैनिक अपनी यूनिट के सदस्यों का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से परिचय कराता दिख रहा है। इसी दौरान रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों का नमस्ते कहकर अभिवादन किया जिसके जवाब में चीनी सैनिकों ने भी नमस्ते बोला। जब रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों से पूछा कि नमस्ते का क्या मतलब होता है तो वह नहीं बता पाए। अपनी यूनिट का परिचय देने वाले चीनी सैनिक ने तुक्का लगाते हुए कहा अंग्रेजी में कहा कि इसका मतलब ‘नाइस टु मीट यू’ यानी ‘आपसे मिलकर अच्छा लगा’ बताया। इसके बाद रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों को नमस्ते का मतलब समझाया।
रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों से पूछा कि आप जब किसी से मिलते हैं तो अभिवादन के लिए क्या बोलते हैं। इसके जवाब में चीनी सैनिक ने बताया, ‘वी हौ’। फिर रक्षा मंत्री ने बताया कि इसी को ”नमस्ते” कहते हैं। इसके बाद वहां मौजूद सभी चीनी सैनिकों ने निर्मला सीतारमण का नमस्ते कहकर अभिवादन किया। चीनी सैनिक ने अपने नाम का अर्थ भी रक्षा मंत्री को बताया।
-एजेंसी