श्रीलंका में धमाकों से मरने वालों की संख्‍या घटी, पहली गणना को गलती बताया

कोलंबो। श्रीलंका सरकार ने रविवार को हुए बम धमाकों में मरने वालों की संख्या में संशोधन किया है और मृतकों का आंकड़ा 100 से अधिक घटा दिया है.
श्रीलंका के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ धमाकों में मरने वालों की संख्या ‘लगभग 253’ है.
मंत्रालय ने मृतकों की पूर्व में बताई गई संख्या को गणना में ग़लती क़रार दिया है.
श्रीलंका की राजधानी कोलंबो और पूर्वी शहर बट्टीकालोआ में आत्मघाती हमलावरों ने होटल और चर्च को निशाना बनाया था. इन धमाकों में सैकड़ों लोग घायल हुए थे.
इन धमाकों में मरने वालों में अधिकतर लोग श्रीलंकाई नागरिक थे, हालाँकि कई विदेशी नागरिकों की भी मौत हुई थी. कुल मिलाकर नौ धमाके हुए थे और पुलिस ने कई संदिग्धों को हिरासत में लिया है.
पुलिस ने धमाकों में वांछित नौ लोगों की तस्वीरें जारी की हैं और कई जगह छापे भी मारे हैं.
नौ में से आठ हमलावरों की पहचान श्रीलंकाई नागरिकों के तौर पर हुई है.
सरकार इस बात की जांच करा रही है कि क्या इस्लामिक स्टेट(आईएस) का हाथ इन हमलों में था. ये बात सामने आई है कि एक हमलावर ने श्रीलंका लौटने से पहले ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई की थी. उधर, पुलिस ने बम धमाकों के सिलसिले में 70 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है.
रक्षा सचिव का इस्तीफ़ा
इस बीच श्रीलंका के कोलंबो में ईस्टर के अवसर पर हुए आत्मघाती हमलों के बाद रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो ने इस्तीफ़ा दे दिया है.
श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने ख़ुफ़िया जानकारी के बावजूद हमले रोकने में विफल रहने पर रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो का इस्तीफ़ा मांगा था, जिसके बाद गुरुवार को उन्होंने अपना इस्तीफ़ा दे दिया.
श्रीलंका के कैथोलिक चर्च ने सभी तरह के आयोजन निलंबित करने की घोषणा की है.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *