उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण फैलने के लिए खुद सनकी तानाशाह जिम्‍मेदार

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों से राहत देखने को मिल रही है लेकिन दो सालों तक कोरोना से बच कर रहने वाला उत्तर कोरिया अब इस महामारी से जूझ रहा है। तानाशाह किम जोंग ने लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है लेकिन अब ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही है कि महामारी के लिए उत्तर कोरिया का सनकी तानाशाह किम जोंग उन खुद जिम्मेदार है। दुनिया को डराने के लिए जिस परेड का उत्तर कोरिया ने आयोजन किया था वही महामारी की असली वजह बनी है।
इस बड़ी मिलिट्री परेड में शामिल सैनिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रेडियो एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सीमा से लगे सिनुइजू शहर में तैनात कई गार्डों में कोरोना के लक्षण देखे गए थे। एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया इन सैनिकों को तेज बुखार था और इन्हें सांस लेने में दिक्कत थी। जांच के बाद इस बात की पुष्टि हुई कि ये कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हैं। जो लोग संक्रमित हैं उनमें से ज्यादातर सैनिक और अफसर हैं।
25 अप्रैल को हुई थी परेड
25 अप्रैल को उत्तर कोरिया ने अपनी सेना की स्थापना के 90 साल होने पर एक बड़ी मिलिट्री परेड का आयोजन किया था। यहां करीब 20 हजार सैनिक जमा हुए थे। दुनिया को दिखाने के लिए सनकी तानाशाह ने हथियारों का भी प्रदर्शन किया था। उत्तर कोरिया की सरकरी मीडिया ने प्योंगयांग में किम इल सुंग चौक की तस्वीरें जारी की थी। इस तस्वीर में हर कोई बिना मास्क के खड़ा था और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था।
50 लोगों की कोरोना से हुई मौत
12 मई को उत्तर कोरिया ने आधिकारिक तौर पर पहले कोरोना के मामले की पुष्टि की। इसके बाद देश में तेजी से मामले बढ़े हैं। बुखार के मामले भी बढ़े हैं। क्योंकि उत्तर कोरिया की स्वास्थ्य सुविधा अच्छी नहीं है, इसलिए माना जा रहा है कि यहां से आने वाले आंकड़े भी पूरी तरह सही नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 50 लोगों से ज्यादा की जान जा चुकी है। दक्षिण कोरिया में इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन के एक शोधकर्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया में फैली महामारी 25 अप्रैल के परेड से जुड़ा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *