IMA से देश को मिले 325 नए सैन्य अफसर, 9 मित्र देशों के 70 कैडेट्स भी पासिंग आउट परेड में शामिल

9 मित्र देशों के 70 कैडेट्स भी पासिंग आउट परेड में शामिल
9 मित्र देशों के 70 कैडेट्स भी पासिंग आउट परेड में शामिल

देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी IMA से देश को 325 नए सैन्य अफसर मिल गए. शनिवार को हुए पासिंग आउट परेड में कुल 395 सैन्य अधिकारी यहां से पास आउट हुए. इनमें 325 भारतीय और 9 मित्र देशों के 70 कैडेट्स शामिल हैं. मित्र देशों में सबसे ज्यादा अफगानिस्तान के 41 कैडेट्स जबकि भूटान के 17, तजाकिस्तान के 3, मॉरीशस के 1, नेपाल के 2, मालदीप के 1, वियतनाम के 3, श्रीलंका के 1, म्यांमार का 1 कैडेट्स अपने-अपने देशों की सेवा करने तैयार होकर निकले हैं.
देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी ने देश को अब तक 62 हजार से ज्यादा सैन्य अफसर दिए हैं. जबकि मित्र राष्टों के 2572 सैन्य अफसरो को भी आईएमए प्रशिक्षण दे चुका है. 88 साल से आईएमए सेना का पॉवर हाउस बना हुआ है.
शनिवार को पासिंग आउट परेड पास करने वाले भारतीयों में से उत्तर प्रदेश के 50, हिमाचल के 10, उत्तराखंड के 25, दिल्ली के 13, हरियाणा के 45, गुजरात के 4, पश्चिम बंगाल के 6, तेलंगाना के 3, तमिलनाडु के 6, राजस्थान के 18, पंजाब के 15, उड़ीसा के 4, मिजोरम के 2, मणिपुर के 3, बिहार के 32, चंडीगढ़ के 4, असम के 6, झारखंड के 6, केरल के 15, कर्नाटक के 5, जम्मू कश्मीर के 11 कैडेट्स शामिल हैं. ये अब सेना में अधिकारी बन गए हैं.
पीओपी के मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी थे. वहीं इस बार कोरोना गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए पासिंग आउट सेरेमनी का आयोजन किया गया. इसमें कैडेट्स के पैरेंट्स के लिये भी आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य था.
उप सेना प्रमुख ने कैडेट्स को किया सम्मानित
उप सेना प्रमुख ने कैडेट्स को ओवरऑल बेस्ट परफॉर्मेंस व अन्य उत्कृष्ट सम्मान से नवाजा. वतनदीप सिद्धू को स्वार्ड ऑफ ऑनर, माजी गिरिधर को स्वर्ण, निदेश सिंह यादव को रजत व शिखर थापा को कांस्य पदक दिया. जसमिंदर पाल सिंह सिद्धू ने सिल्वर मेडल हासिल किया. वहीं तंदिन दोरजी सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेट चुने गए. चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ बैनर कैसिनो कंपनी को मिला.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *