प्‍यार में भी शब्दों का चुनाव बहुत जरूरी, रिश्‍ता तोड़ भी सकते हैं अवांछित शब्‍द

शब्दों में कितनी ताकत होती है इस बारे में किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है। अगर शब्द रिश्ते को बना सकते हैं तो ये उसे बिगाड़ भी सकते हैं, ऐसे में रिलेशनशिप में रहते हुए कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें कभी भी नहीं कहना चाहिए।
प्यार जितना मजबूत होता है उतना ही नाजुक भी होता है। यही वजह है कि रिश्ता चाहे कितना ही पुराना क्यों न हो लेकिन शब्दों को लेकर ध्यान न दिया जाए तो यह धीरे-धीरे दरार लाते हुए उसे खाई में बदलकर रिश्ता तोड़ सकता है। ऐसे में हम बता रहे हैं उन पांच बातों के बारे में जिन्हें रिलेशनशिप में रहते हुए कभी भी एक-दूसरे से नहीं कहना चाहिए।
आई हेट यू
गुस्सा चाहे जितना भी क्यों न हो लेकिन ये तीन शब्द गलती से भी न कहें। ये वर्ड्स इमोशन को इतनी बुरी तरह से हर्ट कर सकते हैं कि आप चाहे बाद में कितना ही सॉरी क्यों न बोलते रह जाएं, लेकिन ये शब्द कभी भी आपके पार्टनर के जहन से नहीं निकल सकेंगे। यह आप दोनों के प्यार पर उनके विश्वास को भी कम कर सकता है।
मेरा बिना कुछ नहीं कर सकते/सकती
मजाक में यह कह दिया जाए तो ठीक है लेकिन बार-बार इन शब्दों को दोहराना खासतौर पर जब आप पार्टनर की किसी चीज में मदद कर रहे हों, तब इनका उपयोग उनकी सेल्फ रिस्पेक्ट को हर्ट कर सकता है। उन्हें ऐसा अहसास होने लगेगा जैसे उनकी जिंदगी में आपका होना प्यार नहीं बल्कि उन पर एहसान की तरह है। यह उन्हें अगली बार परेशानी में होने पर भी आपसे मदद मांगने से रोकेगा, जो रिश्ते में दरार की पहली दस्तक हो सकती है।
इस पर मुझे एक्स की याद आ गई
प्यार से बने किसी भी रिश्ते को भूल पाना आसान नहीं होता है लेकिन नए रिश्ते में आने पर बेहतर यही होता है कि आप अपने पास्ट को पास्ट ही रहने दें और बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड के बारे में बात करने से बचें। अगर आपके प्रेजेंट लवर की कोई पॉजिटिव बात आपको एक्स की याद दिलाए भी तो भी यह उनसे कहने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। कुल मिलाकर एक्स को भुलाना और बात न करना ही अच्छा है।
हमेशा रोते क्यों रहते/रहती हो
जितनी आसानी से लोग अपनी खुशी सबके साथ शेयर कर लेते हैं उनके लिए अपने दुखों और परेशानियों को भी इस तरह शेयर करना मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपका बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड आपसे अपनी परेशानी को साझा कर रहा है तो चाहे ये कितनी ही बार हो लेकिन गलती से भी यह न कहें कि ‘तुम्हारे साथ ही ऐसा क्यों होता है’ या ‘तुम तो हमेशा रोते/रोती रहती हो’। ऐसा करना उनकी फीलिंग्स को बुरी तरह हर्ट कर देगा और आपसे दूर कर देगा।
वह लड़का/लड़की कितनी हॉट है
रिलेशनशिप में आए हैं तो इसका मतलब यह है कि आपका इकलौता फोकस अपने पार्टनर पर होना चाहिए न कि इधर-उधर। कोई लड़का या लड़की कितना ही हॉट क्यों न हो लेकिन उन्हें घूरने और उनके बारे में बात करने की जगह अपने लव्ड वन पर ध्यान दें। अगर आप दोनों इस तरह की बातों को लेकर एक-दूसरे को टीज करने में कंफर्टेबल हैं तो भी टीजिंग को लिमिट में ही रखें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *