बच्ची के आमाशय से निकाली सेफ्टीपिन, शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा का प्रयास

KD-Medical
बच्ची के आमाशय से निकाली सेफ्टीपिन, शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा का प्रयास

मथुरा। के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा ने आपरेशन द्वारा एक आठ माह की बच्ची के आमाशय से 2.8 सेंटीमीटर की सेफ्टीपिन निकाल कर उसे नया जीवन दिया। अब बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है।

गौरतलब है कि ग्राम टैटी, तहसील मांट, जिला मथुरा निवासी राधारमन और सावित्री की आठ माह की बेटी भारती खेल-खेल में एक सेफ्टीपिन निगल गई। माता-पिता को जब इस बात का पता चला तो वे घबरा गए और बच्ची को लेकर के.डी. हास्पिटल में डा. संजय चौधरी से मिले। डा. चौधरी ने उसका एक्सरे कराया जिससे पता चला कि उसके आमाशय में पिन पड़ी होने के साथ उसका मुंह खुला हुआ है। बच्ची के आमाशय और आहार नली को किसी तरह की कोई क्षति न हो इसके लिए उन्होंने विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा से परामर्श लिया। आखिरकार बच्ची के आपरेशन का निर्णय लिया गया।

डा. श्याम बिहारी शर्मा और डा. संजय सिंह द्वारा बच्ची का पेट खोलकर आमाशय में पड़ी हुई सेफ्टीपिन को निकाला गया। इस पिन का नुकीला हिस्सा आमाशय के एक हिस्से (पायलोरस) में फंसा हुआ था। आपरेशन द्वारा न केवल आमाशय से सेफ्टीपिन निकाली गई बल्कि आमाशय के सुराख को भी बंद किया गया तथा आमाशय में एक नली भी डाली गई। इस आपरेशन में डा. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डा. संजय चौधरी, निश्चेतना विशेषज्ञ डा. मंजू सक्सेना, डा. सोनी जसूजा और ओटी टेक्नीशियन योगेश ने किया। बच्ची अब स्वस्थ है और वह दूध पी रही है। डा. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि चूंकि सेफ्टीपिन का मुंह खुला था ऐसे में यदि और विलम्ब हो जाता तो बच्ची की स्थिति काफी नाजुक हो जाती, ऐसे में कुछ भी हो सकता था। बच्ची के माता-पिता ने सफल आपरेशन के लिए डाक्टरों का आभार माना है।

आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल और कालेज की प्राचार्य डा. मंजुला बाई के.एच. ने डाक्टरों की इस सफलता पर खुशी जताते हुए सफल आपरेशन के लिए टीम को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *