सऊदी अरब और भारत से तनाव: चीन की शरण में पहुंचे पाक विदेश मंत्री

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सऊदी अरब और भारत के साथ चल रहे तनाव के बीच चीन रवाना हो गए हैं। अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री चीन के साथ रणनीतिक वार्ता करेंगे। उनका चीनी विदेश मंत्री से मिलने का कार्यक्रम है। कुरैशी की यह चीन यात्रा ऐसे समय पर हो रही है जब उनका सऊदी अरब से और चीन का भारत के साथ लद्दाख में तनाव चल रहा है।
सऊदी अरब पाकिस्‍तान से अपने तीन अरब डॉलर वापस मांग रहा है। पाकिस्‍तान ने एक अरब डॉलर चीन से उधार लेकर सऊदी अरब को लौटाया है। अभी उसे दो अरब डॉलर देना है। सऊदी अरब को मनाने के लिए पाकिस्‍तानी आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा रियाद गए थे लेकिन वहां उन्‍हें सफलता नहीं मिली। कुरैशी अब और पैसे की मदद के लिए चीन के सामने झोली फैला सकते हैं।
भारत के मुद्दे पर भी बातचीत होने के पूरे आसार
इस पूरी बातचीत के दौरान भारत के मुद्दे पर भी बातचीत होने के पूरे आसार हैं। चीन और भारत के बीच लद्दाख में विवाद चल रहा है। दोनों ही देशों ने हजारों की तादाद में सैनिक तैनात किए हैं। ऐसे में कुरैशी और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच में भारत के मुद्दे पर प्रमुखता से चर्चा हो सकती है। चीनी विदेश मंत्री करीब 5 साल के बाद पिछले दिनों तिब्‍बत में भारतीय सीमा के पास तक गए थे।
माना जा रहा है कि दोनों नेता भारत को कश्‍मीर और सीमा पर घेरने के लिए नापाक साजिश रच सकते हैं। इस साल के आखिर में चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भी पाकिस्‍तान की यात्रा पर जाने वाले हैं। दोनों नेताओं के बीच इस पर भी वार्ता होनी है। माना जा रहा है कि अपनी पाकिस्‍तान यात्रा के दौरान चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग बड़े निवेश का ऐलान कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *