Turkey व ग्रीस सीमा पर तनाव बढ़ा, प्रवासियों व शरणार्थियों का जमावड़ा

कस्‍तोंगे। Turkey ने सीरिया के इदलीब में 33 सैनिकों की मौत के बाद कहा है कि वह शरणार्थियों को यूरोप की ओर जाने देगा और इसके बाद Turkey और ग्रीक सीमा पर तनाव बढ़ गया है। ग्रीक ने लगातार दो दिनों से चल रहे टकराव को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। ग्रीक सरकार द्वारा मुहैया कराए गए वीडियो में तुर्की की ओर से ग्रीस पुलिस पर आंसू गैस के गोले दागते दिखाया गया है। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने जताई चिंता

संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवासन संगठन ने रविवार को कहा कि तुर्की के साथ जुड़ी ग्रीस की सीमा 13,000 लोगों को जमावड़ा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र का कहना है कि तुर्की की पश्चिम सीमा पर प्रवासियों और शरणार्थियों के लिए यूरोपीय सीमा खोल दिए जाने के ऐलान के बाद यह स्थिति उत्‍पन्‍न हुई है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने यूरोप के साथ अपने देश की सीमाओं को खोलने के फैसले के साथ यह स्थिति उत्‍पन्‍न हुई है। माना जा रहा है तुर्की समस्‍या पर यूरोपीय देशों पर दबाव बनाने के लिए तुर्की राष्‍ट्रपति ने सीमाओं को खोलने का एलान किया है।

समुद्री रास्‍ते की ओर पहुंच रहे शरणार्थी

तुर्की की सीमा खोलने की खबर के बाद सैकड़ों लोग समुद्री रास्‍ते से ग्रीस के लेसबोस, चियोस और सामोस द्वीपों पर पहुंच चुके हैं। ये द्वीप तुर्की के समुद्र तट से कुछ ही दूरी पर स्थित है। कुछ शरणार्थी इव्रो नदी पार करके ग्रीस सीमा में पहुंच गए हैं। ग्रीस के सरकारी सूत्रों ने दावा किया है कि तुर्क सीमा पर तीन हजार लोग एकत्र हैं, जबकि अंतरराष्ट्रीय आप्रवासी संस्था ने उनकी संख्या 13,000 बताई है।

ग्रीस पुलिस ने सीमा पर आंसू गैस के गोले छोड़े

ग्रीस अधिकारियों ने शनिवार को कस्तूरों में सीमा पार कर रहे 4,000 से अधिक लोगों को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। ग्रीस के उप रक्षा मंत्री अलकिवदीस स्टेफनिस ने बताया कि ग्रीस की सीमा को अवैध रूप से पार करने के करीब हजारों प्रयास किए। स्टीफनिस ने कहा कि उनके सभी प्रयासों विफल कर दिया गया। बता दें कि पूर्व में कई दर्जन प्रवासियों ने ग्रीस में प्रवेश करने में कामयाबी हासिल की थी। ग्रीक अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को 66 प्रवासियों को गिरफ्तार किया है। इसमें से 17 को देश में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए जेल की सजा सुनाई गई। इसमें अधिकतर अफगान प्रवासी थे। शनिवार को ग्रीस ने एक और 70 लोगों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने अवैध रूप से भूमि सीमा पार करने की कोशिश की थी।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *