टीचर्स डे: सचिन ने याद किए अपने गुरू रमाकांत आचरेकर

नई दिल्ली। दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने इस खेल में कई रेकॉर्ड बनाए जिनमें कुछ अभी तक कायम हैं। सचिन को बचपन से तराशने वाले उनके कोच रमाकांत आचरेकर ने क्रिकेट ही नहीं, बल्कि उन्हें जिंदगी से जुड़ी भी कई सीख दीं। सचिन ने टीचर्स डे (5 सितंबर) के मौके पर अपने गुरु आचरेकर को याद किया।
‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ के नाम से मशहूर सचिन ने गुरुवार को अपने कोच के साथ पुरानी तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘अध्यापक केवल शिक्षा ही नहीं बल्कि मूल्य भी देते हैं। आचरेकर सर ने मुझे सीधे (स्ट्रेट) खेलना सिखाया, केवल मैदान पर नहीं बल्कि जिंदगी में भी।’
सचिन ने लिखा, ‘मेरी जिंदगी में उनके अमूल्य योगदान के लिए मैं हमेशा उनका ऋणी रहूंगा। उनकी सीख मुझे आज भी गाइड करती है।’ आचरेकर सचिन के अलावा दिग्गज अजित अगरकर, चंद्रकात पाटिल और प्रवीण आमरे के भी कोच रहे।
रमाकांत आचरेकर का इसी साल 2 जनवरी को निधन हो गया था। उन्होंने सचिन के अलावा विनोद कांबली को भी कोचिंग दी। उन्हें साल 1990 में द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। सचिन ने बताया था कि उनके कोच आचरेकर ने कभी उन्‍हें खेल के लिए ‘वेल प्लेड’ नहीं कहा। साल 2010 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया।
सचिन ने इंटरनेशनल करियर में रेकॉर्ड 34, 357 रन बनाए। उन्होंने करियर में रेकॉर्ड 200 टेस्ट खेले और 51 शतक, 68 अर्धशतक जड़े। वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 49 शतक और 96 अर्धशतक दर्ज हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *