समाज में शिक्षक का महत्वपूर्ण स्थान है: डॉ.पूर्णेश नारायण सिंह

संत कबीर नगर। प्रभादेवी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉक्टर पूर्णेश नारायण सिंह, समन्वयक, रा.से.यो., सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु ने कहा कि भारत ही नहीं अपितु विश्व की कोई भी संस्कृति हो वहां शिक्षक को महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। शिक्षक का उद्देश्य सिर्फ शिक्षा देना ही नहीं है, बल्कि समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर कर चरित्र निर्माण करना भी है। शिक्षा का अर्थ किताबी ज्ञान कतई नहीं है, बल्कि इसके अंतर्गत चरित्र निर्माण, अनुशासन और तमाम सद्गुणों का समावेश भी है। शिक्षा को मानव व्यक्तित्व के विकास का साधन माना जाता है और शिक्षा का स्तर ही व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान दिलाता है।
कार्यक्रम में उपस्तिथित डीएलएड प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके प्रशिक्षुओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आने वाली चुनौतियों  प्रति जागरूक करते हुए निपटानेके उपाय भी सुझाए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ प्रमोद त्रिपाठी ने संस्थान की जय यात्रा पर  विस्तार से प्रकाश डालते हुए मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
महाविद्यालय के प्रबंधक  श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी  एवं  प्रभा ग्रुप के डायरेक्टर  वैभव चतुर्वेदी ने  मुख्य अतिथि डॉक्टर सिंह को  शाल ओढ़ाकर  एव स्मृति चिन्ह प्रदान कर भव्य स्वागत किया।
इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पंजलि अर्पित कर एवं दीप प्रज्वलित कर के मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन सौरभ सिंह और सीमा ने किया अध्यक्षता श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी ने किया तथा आगत अतिथियों का आभार ज्ञापन श्री विजय कुमार राय ने किया।
कार्यक्रम के दौरान डीएलड प्रशिक्षु सुश्री शिवांगी कान्त ने जब प्रभादेवी ग्रुप डायरेक्टर चतुर्वेदी को उनका स्केच भेंट किया तो सभी ने शिवांगी की कला की  भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कला के क्षेत्र मे नए आयाम स्थापित करने की शुभकामना की।
महाविद्यालय में सत्र भर हुई  गतिविधियों में प्रतिभाग के लिए बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड बालिका वर्ग में कु. प्रिया पाठक को तथा बालक वर्ग में पुरुषोत्तम राय को दिया गया। कार्यक्रम में छात्राओं एवं प्रशिक्षुओ द्वारा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सजीव एवं अनुकरणीय प्रस्तुतीकरण किया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में सर्वश्री प्रताप सिंह श्रीमती राजश्री चतुर्वेदी, चैनल मैनेजर रितेश त्रिपाठी, डॉ रमेश कुमार, आलोक सिंह, विनोद मिश्रा, नागेंद्र कुमार, मनीष त्रिपाठी, दीपक सिंह, श्रीमती पूनम यादव, शोएबा खातुन, सोनी पांडेय, अलोक मौर्य,मनीष सिंह आदि का रहा।
Report – नवनीत मिश्र
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *