सीरिया के विदेश मंत्री ने कहा, आतंकवाद के प्रमुख प्रायोजकों में से एक है तुर्की

संयुक्‍त राष्‍ट्र। तुर्की को क्षेत्र में तथा सीरिया में आतंकवाद के प्रमुख प्रायोजकों में से एक करार देते हुये सीरिया के विदेश मंत्री ने तुर्की पर बड़ा हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि तुर्की के अधिपत्य का विरोध करने वाले एक दर्जन से अधिक शहरों में पानी की अपूर्ति बंद करने के लिये अंकारा युद्ध अपराध एवं मानवता के खिलाफ अपराध का दोषी है।
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में सीरिया के विदेश मंत्री वालिद अल-मोआलेम ने रिकॉर्डेड संदेश में कहा कि पानी की आपूर्ती बंद करने से नागरिकों के जीवन पर खतरा पैदा हो गया है, खासतौर पर कोरोना वायरस संक्रमण के वक्त में। सीरिया में नौ साल पहले गृह युद्ध शुरू हुआ था जो बाद में एक क्षेत्रीय लड़ाई में तब्दील हो गया।
अब उत्तरी सीरिया के एक क्षेत्र पर तुर्की का नियंत्रण है और वह सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद, सीरियाई कुर्द लड़ाकों और इस्लामिक स्टेट चरमपंथी समूह के खिलाफ विपक्षी लड़कों का समर्थन करता है। सीरिया के मंत्री ने कहा,‘तुर्की का वर्तमान शासन अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत दुष्ट और गैर कानूनी है। उसकी नीतियां और कामकाज पूरे क्षेत्र की स्थिरता और सुरक्षा के लिए खतरा बन गई हैं और उन्हें रोका जाना जाहिए।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *