सीरिया ने इजरायल पर दागी मिसाइल, इजरायल ने की जवाबी कार्यवाही

यरुशलम। सीरिया की तरफ से इजरायल पर गुरुवार तड़के दागी गई मिसाइल के कारण देश के टॉप सीक्रेट न्यूक्लियर रिएक्टर में सायरन बजने लगे। इजरायल की सेना ने इसकी जानकारी दी। इस घटना के सामने आने के बाद इजरायली सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सीरिया में स्थित मिसाइल लॉन्चर और एयर-डिफेंस सिस्टम पर हमला किया है। हाल के दिनों में गाजा पट्टी की तरफ से भी इजरायल पर मिसाइलें दागी गई हैं। इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पर नियंत्रण रखने वाले हमास के कई ठिकानों पर हमला किया।
ये घटना हाल के वर्षों में इजरायल और सीरिया के बीच हुई सबसे हिंसक घटनाओं में से एक है। घटना को लेकर इस बात के संकेत हैं कि इसमें ईरान (Iran) की भूमिका भी थी। ईरान के सैनिक सीरिया में मौजूद हैं और उसने यहां पकड़ बनाई हुई है। तेहरान अपने परमाणु फैसिलिटी पर हुए हमलों के लिए लगातार इजरायल पर आरोप लगा चुका है। सबसे ताजा मामला 11 अप्रैल का है, जब ईरान के नन्ताज परमाणु फैसिलिटी में तोड़-फोड़ की गई। इसका आरोप भी ईरान ने इजरायल पर लगाया और बदला लेने की कसम खाई। ईरान ने अमेरिकी नेतृत्व के साथ चल रहे अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के प्रयासों को जटिल करने की धमकी भी दी।
परमाणु रिएक्टर से कुछ किमी दूर सुनाई दिया सायरन
इजरायली सेना ने कहा कि इसने एक मिसाइल-डिफेंस सिस्टम तैनात किया है। लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं की कि इसके जरिए किसी मिसाइल का पता चला या नहीं। हालांकि, सेना ने ये जरूर कहा कि हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ है। वहीं, हवाई हमले के सायरन नेगेव रेगिस्तान कस्बे डिमोना से कुछ किलोमीटर दूर अबु क्रिनाट में सुने गए। डिमोना में ही इजरायल का परमाणु रिएक्टर स्थित है। इजरायल में सुनाई पड़ने वाली विस्फोटों की आवाज एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से आई होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *