जिम्नी SUV का सिर्फ भारत में मैन्युफैक्चरिंग करेगी Suzuki

नई दिल्‍ली। जापान की ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी Suzuki अपनी 5 डोर सुजुकी जिम्नी SUV लाने की तैयारी कर रही है। अब खबर है कि कंपनी इस कार की मैन्युफैक्चरिंग सिर्फ भारत में करेगी। अब आ रही रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी जिम्नी के प्रोडक्शन के लिए भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की तैयारी कर रही है। शुरुआती दौर में कंपनी कार के 3 डोर वर्जन के लिए कलपुर्जे इंपोर्ट कर सकती है जिसकी बाद यहां 3 डोर वेरियंट को असेंबल किया जाएगा।
भारत में इस कार का प्रोडक्शन कंपनी के गुरूग्राम प्लांट में होगा। साल 2022-23 तक कंपनी 5 डोर जिमनी भी भारत में बनाना शुरू कर देगी। इसके लिए कंपनी लोकल वेंडर्स से पिछले 6 महीने से बातचीत कर रही है।
सुजुकी की धांसू ऑफरोडर है जिम्नी
सुजुकी जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी है, जिसके चलते इसका ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा है। इसमें दिए गए राउंड हेडलैम्प और फॉग लैम्प्स एसयूवी के लुक को शानदार बनाते हैं। भारतीय बाजार में आने वाली जिम्नी में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और ड्यूल सेंसर ब्रेक सपॉर्ट जैसे प्रीमियम फीचर्स देखने को मिलेंगे।
मिलेगा दमदार इंजन
भारत में सुजुकी जिम्नी को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है, जो मारुति सुजुकी की स्विफ्ट और डिजायर समेत अन्य कारों में उपलब्ध है। इसके अलावा इस छोटी एसयूवी में कंपनी ऑल्टो के10 में मिलने वाले 1-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दे सकती है। जिम्नी के इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होंगे। यह एसयूवी डीजल इंजन के साथ नहीं आएगी। बता दें कि भारत में आने वाली जिप्सी एसयूवी असल में दूसरी जनरेशन सुजुकी जिम्नी थी। नए सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप न होने के चलते मारुति जिप्सी अब बंद कर दी गई है। हालांकि, नई जिम्नी चौथी जनरेशन है और भारत के सभी सेफ्टी नॉर्म्स पर खरी उतरती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *