देश में दवाइयों और ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने किया 12 सदस्‍यीय टास्क फोर्स का गठन

नई दिल्‍ली। कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में दवाइयों और ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक टास्क फोर्स बनाई है। यह टास्क फोर्स दवाइयों की उपलब्धता के लिए जरूरी उपायों पर सुझाव देगी। साथ ही राज्यों को ऑक्सीजन सप्लाई करने का वैज्ञानिक और व्यावहारिक फार्मूला भी तैयार करेगी।
जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने यह आदेश दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टास्क फोर्स में 12 सदस्य रखे गए हैं। इनमें 10 देश के जाने-माने डॉक्टर और दो सरकार के सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी होंगे।
कोरोना के मरीजों की संख्या अचानक तेजी से बढ़ने से देश भर में दवाओं और ऑक्सीजन की किल्लत हो गई थी। कई हॉस्पिटलों में ऑक्सीजन खत्म होने से मरीजों की मौत की घटनाएं भी हुईं। इसे देखते हुए सरकार ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के साथ ही विदेशों से ऑक्सीजन प्लांट मंगाए। इसके बावजूद कई राज्यों में समस्या दूर नहीं हुई। अब समस्या से निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने यह पहल की है।
टास्क फोर्स के सदस्य
डॉ. भाबतोश बिस्वास, पूर्व वाइस चांसलर, वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेस, कोलकाता
डॉ. देवेंद्र सिंह राणा, चेयरपर्सन, बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट, सर गंगाराम हॉस्पिटल, दिल्ली
डॉ. देवी प्रसाद शेट्‌टी, चेयरपर्सन एंड एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, नारायणा हेल्थकेयर बेंगलुरु
डॉ. गगनदीप कांग, प्रोफेसर, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु
डॉ. जेवी पीटर, डायरेक्टर, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु
डॉ. नरेश त्रेहान, चेयरपर्सन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर, मेदांता हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट, गुड़गांव
डॉ. राहुल पंडित, डायरेक्टर, क्रिटिकल केयर मेडिसिन एंड ICU, फोर्टिस हॉस्पिटल, मुलुंड, मुंबई
डॉ. सौमित्र रावत, चेयरमेन एंड हेड, डिपार्टमेंट ऑफ सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड लिवर ट्रांसप्लांट, सर गंगाराम हॉस्पिटल दिल्ली
डॉ. शिव कुमार सरीन, सीनियर प्रोफेसर, एंड हेड ऑफ डिपार्टमेंट ऑफ हीपैटोलॉजी, डायरेक्टर, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलियरी साइंस, दिल्ली
डॉ. जरीर एफ उदवाडिया, कंसलटेंट चेस्ट फिजिशियन, हिंदुजा हॉस्पिटल, ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल एंड पारसी जनरल हॉस्पिटल, मुंबई
सेक्रेटरी मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (पदेन सदस्य)
कनवीनर ऑफ दी नेशनल टास्क फोर्स (जो सदस्य भी होगा) केंद्र के कैबिनेट सेक्रेटरी
कोरोना से देश में अब मौत का रिकॉर्ड
देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। बीते 24 घंटे में देश में 4 लाख 1 हजार 228 नए संक्रमित मिले। 3 लाख 19 हजार 469 ठीक हुए और 4,191 की मौत हो गई। इस महामारी से एक दिन में जान गंवाने वालों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। यह भी चिंता की बात है कि देश में लगातार तीन दिन से 4 लाख से ज्यादा केस आ रहे हैं। इससे पहले 7 मई को 4.14 लाख और 6 मई को 4.13 लाख मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
PM ने शिवराज, उद्धव और स्टालिन से बात की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन से फोन पर बात की। इनके बीच कोरोना संकट और वैक्सीनेशन को लेकर बात हुई। इससे पहले शुक्रवार को भी PM मोदी ने मणिपुर के CM एन बीरेन सिंह, त्रिपुरा के CM बिप्लब कुमार देब और सिक्किम के CM प्रेम सिंह तमांग से बात की थी और कोरोना के हालात को लेकर चर्चा की थी।
एंटी कोविड ड्रग 2-DG को इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने एंटी कोविड ड्रग 2-DG को इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल दे दिया है। इसका उपयोग मध्यम से गंभीर कोरोना मरीजों पर किया जा सकता है। इसे DRDO लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिंस एंड अलाइड साइंस और डॉ. रेड्‌डी लैब ने मिलकर तैयार किया है। क्लीनिक ट्रायल में देखा गया कि इसके उपयोग से मरीज की रिकवरी तेजी से हुई और उनकी ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम हुई।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *