भारतीय तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’

नई दिल्‍ली। खतरनाक तूफान ‘अम्फान’ तेजी से भारतीय तट की ओर बढ़ रहा है। ‘अम्फान’ 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच से गुजर सकता है।
21 साल में पहली बार आ रहे इस सुपर साइक्लोन पर आज गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बात की और केंद्र की मदद का भरोसा दिलाया।
इस बीच तूफान के मंगलवार दोपहर तक कमजोर पड़ने का भी अनुमान जताया जा रहा है। तूफान के असर के कारण बुधवार को गंगा से सटे पश्चिम बंगाल के जिलों में कई स्थानों पर बारिश होगी जहां कोलकाता, हावड़ा, पूर्वी मिदनापुर, उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना और हुगली जिलों के एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होगी।
-IMD ने बताया सुपर साइक्लोन अम्फान के पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के करीब सुंदरबन से टकराने की उम्मीद। तट से टकराते वक्त तूफान की गति 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटा की हो सकता है। शाम तक या बुधवार तक इसकी तूफान की गति 185 किलोमीटर तक जा सकती है।
-मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।
-अम्फान 20 मई को दोपहर पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच टकराएगा।
-पश्चिम बंगाल के तेजपुर और पूर्वी मिदनापुर में स्थानीय लोग टेंपररी बांध बनाने के काम में जुट गए हैं।
-गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से बात की और तूफान से निटपने की तैयारियों को लेकर चर्चा की। उन्होंने ओडिशा को भी केंद्र से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।
-मौसम विभाग ने बताया कि अम्फान तूफान को विशाखापत्तनम के डोपलर वेदर रेडार (DWR) से ट्रैक किया जा रहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *