भाजपा के सुधांशु त्रिवेदी ने भरा राज्यसभा के ल‍िए नामांकन

लखनऊ। राज्यसभा उप चुनाव में उत्तर प्रदेश से भाजपा उम्मीदवार सुधांशु त्रिवेदी ने आज शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य भाजपा नेता मौजूद थे।
इससे पहले गुरुवार को राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में इनके नामों पर मुहर लगाई गई।

यूपी की सीट केंद्रीय मंत्री रहे अरुण जेटली और बिहार की सीट राजद नेता व वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी के निधन से खाली हुई हैं। पर्याप्त संख्या बल होने के चलते दोनों उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है। जेटली की सीट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और पूर्व यूपी भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी भी प्रबल दावेदार थे।

भाजपा कार्यालय के बयान के अनुसार पार्टी ने बिहार से सतीश दुबे को उम्मीदवार बनाया है। बिहार की यह सीट वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी की मृत्यु के बाद खाली हुई है।

मेकेनिकल इंजीनियरिंग से पीएचडी, यूपी के मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार और राजनाथ सिंह के पार्टी अध्यक्ष रहते उनके राजनीतिक सलाहकार रहे सुधांशु त्रिवेदी वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भी टिकट के प्रबल दावेदार थे। राज्यसभा के लिए भी उनके नाम की कई बार चर्चा हुई लेकिन टिकट नहीं मिला। वहीं जदयू की सहमति मिलने के बाद जेठमलानी की सीट पर सतीश दुबे के नाम का एलान किया गया।

अरुण जेटली और राम जेठमलानी का निर्वाचन 2018 में हुआ था और कार्यकाल 2024 तक था। त्रिवेदी को भाजपा का प्रखर वक्ता माना जाता है और वे हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों में अच्छे तरीके से संवाद करते रहे हैं। दूबे ने 2014 में बाल्मिकीनगर सीट से भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। 2019 के चुनाव में यह सीट जेडीयू के खाते में जाने के कारण उन्होंने बागी तेवर अपनाया था, हालांकि पार्टी उन्हें मनाने में सफल रही थी। भाजपा को इन सीटों पर जीत का भरोसा है। उत्तर प्रदेश में भाजपा के पास बहुमत है, जबकि बिहार में पार्टी को जेडीयू (JDU) और लोजपा (LJP) का समर्थन है।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *