KD हाॅस्पिटल में हुई एक दिन के बच्चे की सफल Surgery

मथुरा। KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के विशेषज्ञ शल्य चिकित्सक डॉ. श्याम बिहारी शर्मा द्वारा एक दिन के बच्चे की सफल Surgery की गई। इस सर्जरी में डॉ. शर्मा का सहयोग डॉ. आशुतोष सिंह, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. सुप्रिया तथा ओटी सहायक पवन शर्मा आदि ने किया। बरसाना मथुरा निवासी अनिता-बृजेश शर्मा के एक दिन के बच्चे की surgery से आंतों की रुकावट दूर करने में सफलता हासिल की। अब बच्चा न केवल स्वस्थ है बल्कि दूध पी रहा है तथा सामान्य तरीके से मल-मूत्र का त्याग भी कर रहा है।

ज्ञातव्य है कि बरसाना, मथुरा निवासी बृजेश शर्मा ने अपनी पत्नी अनिता का प्रसव KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में कराया। अनिता ने एक बच्चे को जन्म दिया, जिसके जन्म से ही उल्टियां शुरू हो गई थीं तथा मल त्याग भी नहीं कर रहा था। ऐसी नाजुक स्थिति में बच्चे को शिशु शल्य चिकित्सक डॉ. श्याम बिहारी शर्मा को दिखाया गया। बच्चे का एक्सरे करवाने के बाद पता चला कि उसकी आंतों में रुकावट है। आंतों की रुकावट को दूर करने के लिए बच्चे की Surgery  आवश्यक थी लिहाजा डॉ. शर्मा ने तत्परता से एक दिन के बच्चे की शल्य क्रिया से आंतों की रुकावट को दूर करने में सफलता हासिल की।

शिशु की देखभाल का दायित्व डॉ. संध्या ने निभाया। एक दिन के बच्चे की सफल सर्जरी करने वाले डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि बच्चे के लगातार उल्टियां होने से उसकी स्थिति काफी नाजुक थी, ऐसे में उसकी आंतों की रुकावट को शल्य चिकित्सा से ही दूर किया जा सकता था। डॉ. शर्मा का कहना है कि चूंकि KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाएं तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम चौबीसों घण्टे उपलब्ध है लिहाजा यहां हर तरह का ऑपरेशन और उपचार सहजता से सम्पन्न हो जाता है।

RK एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. रामकुमार अशोका ने सफल सर्जरी के लिए डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है। डॉ. अग्रवाल का कहना है कि KD हाॅस्पिटल चिकित्सा के क्षेत्र में ब्रज मण्डल ही नहीं समूचे उत्तर भारत के लोगों को समुचित चिकित्सा लाभ प्रदान करने को प्रतिबद्ध है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *