KD हॉस्पिटल में की गई ब्रेन हैमरेज के रोगी की सफल सर्जरी

मथुरा। राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित के.डी हॉस्पिटल में चिकित्सकों ने ब्रेन हैमरेज के रोगी की सफल सर्जरी की। गांव फरह निवासी बहादुर सिंह की पत्नी शांति देवी के हाई ब्लडप्रेशर होने की वजह से दिमाग में खून की नसों का गुब्बारा फटने के कारण ब्रेन हेमरेज हो गया। बेहोशी की अवस्था में परिवारीजनों ने के.डी हॉस्पिटल की इमरजेंसी ट्रामा सेण्टर में भर्ती कराया जिसमें कि‍ मरीज के बाएं तरफ के हाथ और पैर बिलकुल कार्य नहीं कर रहे थे। भर्ती क‍िए जाने के तत्काल बाद उनका उपचार शुरू हुआ। डॉक्टरों के परामर्श के बाद मरीज का सीटी एंजियोग्राफी कराया गया जिसमें मरीज के नसों का गुब्बारा फटने के कारण एन्युरिज्म पाया गया।
चिकित्सकों के अनुसार उनके दिमाग की नस फटी हुई थी, मरीज की गंभीर हालत थी और मरीज कोमा में था। के.डी हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने ब्रेन हेमरेज के कई घंटे बाद ब्रेन की फटी हुई नस की सर्जरी करके मरीज का ऑपरेशन कर एन्युरिज्म को ब्रेन के अंदर पहचान करके ऑपरेशन क‍िया जो क‍ि 9 घंटे चला। इसके बाद मरीज को दो दिन तक ऑक्सीजन वेंटिलेटर पर रखा गया। ऑपरेशन के बाद मरीज को सात दिन में होश आया एवं मरीज ने धीरे धीरे बात करना शुरू किया और बाएँ तरफ के हाथ-पैरों का हिलना भी शुरू हो गया। ऑपरेशन के बाद मरीज को 21 दिनों तक देखभाल के लिए आईसीयू में रखा गया।
डॉक्‍टरों ने बताया कि‍ ब्रेन हेमरेज (craniotomy) के कई घंटे बीत जाने के बाद मरीज के पूरी तरह ठीक होने की संभावना काफी कम हो जाती है। ऐसे मरीज को अकसर लकवाग्रस्त होकर जीवन काटना पड़ता है। के.डी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेण्टर ने इस दावे को गलत साबित किया है। के.डी. हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने ब्रेन हेमरेज के बाद ब्रेन की फटी हुई नस की सर्जरी करके एक मरीज को नया जीवन दिया है। मरीज अब बिलकुल ठीक है और चल-फिर रही हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि इस तरह की सर्जरी के.डी. हॉस्पिटल में दूसरी बार की गई।
ब्रेन हेमरेज होने की स्थिति में मरीज का ऑपरेशन उसकी जान बचाने के लिए ही किया जाता है। इस ऑपरेशन में के.डी. हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन डॉ. कौशल दीप सिंह, डॉ. मोहसिन फयाज, एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. भल्ला, डॉ. नवीन, डॉ. दीपक, ओ.टी. स्टाफ हिमांशु, रोहित एवं समस्त आईसीयू स्टाफ की प्रमुख भूमिका निभाई।
आर.के. एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. रामकुमार अशोका ने ब्रेन हेमरेज के सफल ऑपरेशन पर सभी चिकित्सकों, नर्सेज तथा पैरामेडिकल कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *