KD हाॅस्पिटल में तीन माह के बच्चे का सफल ऑपरेशन

मथुरा। KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक डाॅ. श्याम बिहारी शर्मा ने तीन माह के बच्चे की आंतों का सफल ऑपरेशन कर उसे नई जिन्दगी प्रदान की है। बच्चा अब वह पूरी तरह से स्वस्थ है तथा उसे उल्टियां होना बंद हो गई हैं और उसका वजन भी बढ़ गया है।

ज्ञातव्य है कि रामताल, वृंदावन निवासी लाखन सिंह के तीन माह के बच्चे को जन्म के बाद से ही लगातार उल्टियां होती रहती थीं। लगातार उल्टियां होने के चलते बच्चे का वजन भी नहीं बढ़ रहा था। उसका वजन मात्र तीन किलोग्राम था। लाखन सिंह ने बच्चे को कई चिकित्सकों को दिखाया लेकिन कोई लाभ नहीं मिला। आखिरकार लाखन सिंह बच्चे को लेकर KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक डाॅ. श्याम बिहारी शर्मा से मिले। डाॅ. शर्मा ने बच्चे की कुछ जांचें कराईं जिनसे पता चला कि उसकी आंतों में रुकावट है। दवा पिलाकर एक्सरे करने से पता चला कि उसकी आंतें जन्मजात गलत दिशा में घूमी हुई हैं। मेडिकल भाषा में इसे मालरोटेशन आफ इन्टेस्टाइन कहते हैं तथा ऑपरेशन ही इसका एकमात्र इलाज है।

सारी तैयारी करने के बाद 28 फरवरी को डाॅ. श्याम बिहारी शर्मा ने बच्चे का ऑपरेशन कर उसकी आंतों को सीधा किया तथा आंतों की रुकावट भी दूर की। इस ऑपरेशन में डाॅ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डाॅ. विक्रम तथा डाॅ. नवीन ने किया। बच्चे के ऑपरेशन के बाद उसकी देखरेख बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ. संध्या लता ने की। बच्चा अब पूर्णतः स्वस्थ है तथा उसका वजन भी चार किलोग्राम हो गया है।

RK एजुकेशन हब के अध्यक्ष डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. आर. के. अशोका, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डाॅ. राजेन्द्र कुमार ने बच्चे की सफल सर्जरी के लिए डाक्टरों की टीम को बधाई दी। डाॅ. अग्रवाल का कहना है कि KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाएं तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम होने से यहां आने वाले हर तरह के मरीज को लाभ मिल रहा है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *