के. डी. हाॅस्पिटल में हड्डी रोग विशेषज्ञों ने की hip implant सर्जरी

मथुरा। के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञों की टीम ने अकबरपुर, मथुरा निवासी सोहरन सिंह के hip transplant कर उसे आत्मनिर्भर बनाने में सफलता हासिल की है। अब सोहरन सिंह बिना किसी की मदद और परेशानी के चल-फिर रहे हैं। सोहरन सिंह और उनके परिजनों ने कूल्हे के सफल प्रत्यारोपण के लिए के.डी. हास्पिटल के डाक्टरों डा. हरीश तालान और डा. हर्षित जैन का आभार माना है।

ज्ञातव्य है कि पांच साल पहले अकबरपुर निवासी सोहरन सिंह की सड़क दुर्घटना में कूल्हे की हड्डी टूट गई थी। इस बीच उन्होंने दिल्ली, जयपुर, आगरा, पलवल के हास्पिटलों में सर्जरी कराई लेकिन वह चलने-फिरने में फिर भी असमर्थ ही रहे। समस्या की गम्भीरता और अधिक खर्च होने के बाद भी सही न होने से सोहरन और उनके परिजन काफी परेशान थे। आखिरकार लोगों की सलाह पर सोहरन सिंह अपने परिजनों के साथ के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. हरीश तलान और डा. हर्षित जैन से मिले। सोहरन सिंह का पुनः एक्सरे कराने के बाद पता चला कि उनको जो कूल्हा डाला गया था, वह जोड़ से निकल गया है तथा उसकी बाल जांघ में नस को दबाव दे रही है। समस्या की गम्भीरता को देखते हुए डाक्टरों की टीम ने पुनः आपरेशन करने का निर्णय लिया।

19 सितम्बर को के.डी. हास्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञों डा. हर्षित जैन, डा. हरीश तलान, डा. हेमराज और निश्चेतना विशेषज्ञ डा. निझावन, डा. मंजू, टेक्नीशियन पवन, प्रदीप, राहुल आदि की टीम ने सोहरन सिंह के पुराने मसाले वाले कूल्हे को निकाल कर नया कृत्रिम कूल्हा प्रत्यारोपित करने में सफलता हासिल की। इतना ही नहीं जो बाल नस में दबाव दे रही थी, वह भी सावधानीपूर्वक निकाल दी गई। आपरेशन के दूसरे दिन से ही सोहरन चल-फिर रहे हैं तथा उन्हें दर्द भी नहीं है। डा. हर्षित जैन का कहना है कि पहले हुई सर्जरी के चलते कूल्हे की मांसपेशियां बिल्कुल खराब हो चुकी थीं व बाल के नस पर दबाव डालने का कारण आपरेशन काफी जटिल था। डा. हरीश तलान का कहना है कि ऐसा काम्प्लीकेटेड रिवीजन हिप रिप्लेसमेंट ब्रज क्षेत्र में पहली बार हुआ है। सफल आपरेशन के लिए आर.के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल तथा प्राचार्य मंजू नवानी ने डाक्टरों की टीम को बधाई दी है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *