KD हॉस्पिटल के चिकित्सकों द्वारा कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण

मथुरा। केडी मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रतीक अग्रवाल और उनकी टीम ने गांव मोरा, मथुरा निवासी 55 वर्षीय छीतरिया के कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण कर उसकी उम्मीदों को पुनः जिन्दा कर दिया है। कूल्हा प्रत्यारोपण के बाद छीतरिया बिना किसी सहारे के न केवल चल-फिर पा रहा है बल्कि उसके निराश चेहरे पर मुस्कान भी लौट आई है।

Successful hip transplant by K.D. hospital orthopedic doctors
Successful hip transplant by K.D. hospital orthopedic doctors

ज्ञातव्य है कि छीतरिया 10 साल पहले किसी के साथ मोटर साइकिल से कहीं जा रहा था, रेलवे क्रासिंग के पास ट्रेन के आने की हड़बड़ी में वह मोटर साइकिल से गिर गया और उसका दांया कूल्हा टूट गया। उसके परिजन उसे मथुरा के एक निजी हॉस्पिटल ले गए जहां उसकी सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद छीतरिया का दांया पैर दो इंच छोटा हो गया और उसका दर्द कम नहीं हुआ तथा उसकी जिन्दगी दवाओं के सहारे चलने लगी। छीतरिया पिछले दो माह से असहनीय दर्द से परेशान रहने लगा तथा बिना सहारे वह दैनिक कार्य करने में भी असहाय हो गया।

आखिरकार उसके परिजन 12 मार्च को उसे लेकर के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रतीक अग्रवाल से मिले। डॉ. अग्रवाल ने छीतरिया की कुछ जांचें कराईं जिससे पता चला कि उसका कूल्हा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है। छीतरिया के परिजनों को कूल्हा प्रत्यारोपण की सलाह दी गई और उनकी सहमति के बाद 17 मार्च को डॉ. प्रतीक अग्रवाल की देखरेख में डॉ. अमित रे, डॉ. हरेन्दर, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. शमीम तथा टेक्निकल पवन कुमार आदि के सहयोग से उसका कूल्हा प्रत्यारोपित किया गया। अब छीतरिया पूरी तरह से स्वस्थ है तथा बिना किसी सहारे के चलने लगा है।

छीतरिया और उसके परिजनों ने सफल सर्जरी के लिए के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञों का आभार मानते हुए कहा कि हम लोग निराश थे, प्रतिदिन दवाओं के सहारे जीवन यापन करना कठिन होता जा रहा था। डॉ. प्रतीक अग्रवाल का कहना है कि सर्जरी काफी कठिन थी। छीतरिया का न केवल कूल्हा प्रत्यारोपित किया गया बल्कि उसके दाएं पैर की लम्बाई भी लगभग सामान्य हो गई है। आर. के. एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. रामकुमार अशोका, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र कुमार ने छीतरिया की सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई दी।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *