सब जूनियर वर्ल्ड कैडेट कुश्ती: हंगरी से ब्रॉन्ज लेकर लौटे पहलवान सुमित

नई द‍िल्‍ली। हर‍ियाणा के पहलवान सुमित दलाल ने जूनियर वर्ल्ड कैडेट कुश्ती में कांस्य पदक जीता है और आज वो अपने देश लौट आए हैं। हंगरी के बुडापेस्ट में हुई प्रतियोगिता की ग्रीको रोमन कैटेगरी में सुमित ने ये उपलब्धि हासिल की है। सुमित ने इस मुकाबले में कजाकिस्तान के पहलवान को 8-0 से हराया था। ​​​​​​​हिन्द केसरी सोनू अखाड़े के पहलवान सुमित दलाल का वापस आने पर जोरदार स्वागत किया गया। एचएल सिटी के निदेशक राकेश जून ने सुमित और उनके कोच को 3. 22 लाख रुपए इनाम दिया।

सुमित के कोच धर्मेन्द्र ने बताया कि वर्ल्ड कैडेट कुश्ती में सुमित ने ग्रीको रोमन के 60 किलो भार वर्ग में खेलते हुए क्रोएशिया, अरमानिया, यूक्रेन और कजाकिस्तान के पहलवानों को हराकर मैडल हासिल किया है। उन्होंने कहा कि सुमित एक अनुशासित पहलवान है और एक दिन वर्ल्ड चैम्पियन भी बनेगा और ओलम्पिक में भी देश का नाम रोशन करेगा। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल लेवल पर फ्री स्टाईल कुश्ती में तो पहलवान काफी पदक लाते हैं, लेकिन ग्रीको रोमन में काफी कम पदक हासिल हो पाते हैं। ऐसे में सुमित दलाल ने ग्रीको रोमन कुश्ती में मैडल जीतकर देश की उम्मीदे बढ़ा दी है। अर्जुन अवार्डी पहलवान धर्मेन्द सुमित को ग्रीको रोमन कुश्ती की शिक्षा दे रहे हैं।

पहलवानों का गांव है मांडौठी
गांव मांडौठी गांव पहलवानों का गांव है और काफी अरसे के बाद गांव के पहलवान ने अंतरराष्ट्रीय लेवल पर देश का गौरव बढ़ाया है। ऐसे में गांव वालों की दुआएं भी पहलवान के साथ हैं। गांव वालों ने भी अपने लाड़ले का फूल और नोटों की मालाओं से जोरदार स्वागत किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *