स्‍टडी: भारत में स्‍मार्टफोन यूज करने वाली महिलाओं पर चौंकाने वाला खुलासा

भारत में स्मार्टफोन आज हर किसी के हाथ में है। सोशल ऐप्स के प्रयोग भी बढ़े हैं। इन ऐप्स के प्रयोग पर हुए अध्ययन में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। भारत में 19 फीसदी महिलाएं ऐप्स का प्रयोग डेटिंग पार्टनर्स को खोजने के लिए करती हैं। इस दौरान वे लंबे या कम समय समय के लिए पार्टनर खोजती हैं। भारत में जहां यह दर 19 फीसदी है, वहीं विश्व स्तर पर 21 फीसदी है।
इस अध्ययन में चौंकाने वाला तथ्य यह भी सामने आया है कि भारत में समार्टफोन यूज करने वाली 62 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं जो सेक्सटिंग या यू कहें सेक्स टेक्सटिंग (सेक्सी तस्वीरें और मैसेज अपने मोबाइल से किसी को भेजना) करती हैं। यह खुलासा अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन, रुचिका उनियाल की रिपोर्ट में हुआ है।
ऑनलाइन प्रश्नों के आधार पर हुआ रिसर्च
यह रिसर्च इसी हफ्ते जर्नल प्लोस वन में पब्लिश की गई है। रिसर्च में 191 देशों की महिलाओं को शामिल किया गया। कुल 1,30, 885 महिलाओं पर रिसर्च किया गया, इनमें से 23,093 महिलाएं भारत की थीं। ऑनलाइन प्रश्नों के आधार पर महिलाओं ने ऑनलाइन जवाब दिया।
सेक्सटिंग करने वाली महिलाएं चार गुना
महिलाओं से आए जवाब की समीक्षा में पाया गया कि जिन देशों में महिलाओं के साथ अधिक लैंगिक असमानता है वहां पर मोबाइल ऐप का प्रयोग सेक्स पार्टनर खोजने के लिए कम किया जाता है। हालांकि ऐसे देखों में महिलाएं सेक्सटिंग लगभग चार गुना अधिक करती हैं।
21 से 24 साल की उम्र वाली सबसे ज्यादा ऐप्स का करती हैं प्रयोग
रिसर्च के आंकड़े देखें तो 4,362 लगभग 19 फीसदी महिलाओं ने स्वीकार किया कि वह मोबाइल ऐप का प्रयोग पार्टनर खोजने के लिए करती हैं। इन महिलाओं की उम्र 18 साल से लेकर 54 साल के बीच है। हालांकि इस ऐज ग्रुप में भी 21 से 24 साल की उम्र वाली महिलाएं ज्यादा हैं जो डेटिंग ऐप का प्रयोग करती हैं। जो महिलाएं पार्टनर ढूंढती हैं उनमें से 29 फीसदी ऐसी थीं जिन्होंने कहा कि वह सिर्फ ऐसे ही एंजॉयमेंट के लिए पार्टनर खोजती हैं।
44 फीसदी चाहती हैं शॉर्ट टर्म पार्टनर
44 फीसदी महिलाओं ने बताया कि वह बहुत थोड़े समय के लिए डेटिंग पार्टनर खोजती हैं। वहीं 37 फीसदी लंबे समय के संबंधों के लिए पार्टनर खोजती हैं तो 24 फीसदी दूसरे लाभों के लिए पार्टनर की खोज करती हैं। कुल 22,093 महिलाओं में से 62 फीसदी ने कहा कि वह सेक्टिंग करती हैं।
28 फीसदी सेक्सुअल ऐक्टिविटी के लिए ऐप का करती हैं प्रयोग
भारत की 13 फीसदी महिलाओं ने कहा कि वह ऐप का प्रयोग सेक्स के बारे में पढ़ने और जानने के लिए करती हैं। वहीं 28 फीसदी ऐप का प्रयोग अपनी सेक्सुअल ऐक्टिविटी की जानकारी के लिए करती हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *