राजीव एकेडमी के छात्रों ने किया Coca-Cola फैक्ट्री का भ्रमण

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के बीबीए एवं बीसीए प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने गत दिवस Coca-Cola फैक्ट्री का भ्रमण कर वहां पेय पदार्थ के निर्माण और प्रोडक्शन यूनिटों की तकनीकी जानकारी हासिल की। Coca-Cola फैक्ट्री के शैक्षिक भ्रमण से लौटे छात्र-छात्राओं का संस्थान के निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने स्वागत किया।

कोकाकोला फैक्ट्री के एच.आर. राहुल ने विद्यार्थियों को फैक्ट्री के रॉ-मैटेरियल कलेक्शन तथा प्रोडक्शन यूनिटों के बारे में तकनीकी जानकारी दी। छात्र-छात्राओं ने कोकाकोला शीतल पेय के निर्माण आदि की जानकारी हासिल करने के साथ ही मार्केटिंग के बारे में भी अपनी जिज्ञासा शांत की।

कम्पनी के अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि किस प्रकार से पेय पदार्थ मार्केट में लोकप्रिय होते हैं और उपभोक्ता के मन में स्थान बनाते हैं। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को कोकाकोला के मार्केटिंग और मैनेजमेंट के महत्वपूर्ण बिन्दुओं के बारे में भी विस्तार से बताया गया।

आर. के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने इण्डस्ट्रियल भ्रमण को विद्यार्थियों के लिए आवश्यक बताते हुए कहा कि इससे उन्हें व्यावहारिक ज्ञान मिलता है तथा अर्जित ज्ञान के मूल्यांकन का सुअवसर मिलता है और वे अपनी कमियों को दूर कर पाते हैं। डा. अग्रवाल ने कहा कि वैदिक काल में ऐसे शैक्षिक भ्रमण लम्बी अवधि के होते थे। शिष्य गुरु-आचार्य की अनुमति से ऐसे भ्रमण पर निकलते थे और कुछ बनकर ही वापस लौटते थे।

उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने कहा कि गुणवत्तायुक्त शिक्षण में शैक्षिक भ्रमण का बहुत बड़ा योगदान है। चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने कहा कि छात्र जीवन में जितना महत्व पठन-पाठन का है उससे कहीं अधिक महत्व शैक्षिक भ्रमण का होता है। संस्थान के निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे शैक्षिक भ्रमण में जो भी जानकारी हासिल करते हैं, उस पर निरंतर अभ्यास भी करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *