कॉर्पोरेट में व्यापार के महत्व से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र

मथुरा। कोरोना संक्रमणकाल में विशेषज्ञों के अनुभवों से रूबरू कराने को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट द्वारा छात्राें के लिए लगातार ऑनलाइन व्याख्यान और संगोष्ठियां आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में सोमवार को एमएनसी फिनासियल सर्विस (MNC Financial Service) की तानिया डे ने राजीव एकेडमी के बीबीए के छात्र-छात्राओं को कार्पोरेट जगत में व्यापार के महत्व की विस्तार की जानकारी दी।

तानिया डे ने व्यापारिक महत्व पर विशेष चर्चा में छात्र-छात्राओं को बताया कि आज के समय में व्यापार का बहुत बड़ा महत्व है। मानव जीवन में व्यापार के बिना कोई कार्य सम्पन्न नहीं हो सकता। प्राचीनकाल से व्यापार ही मानव समाज की आर्थिक रीढ़ रहा है। सुश्री डे ने कहा कि विभिन्न देश आयात-निर्यात के माध्यम से आर्थिक लाभ प्राप्त करते हैं। हमारा राष्ट्र भी जहां बहुत सी वस्तुएं आयात करता है वहीं बहुत सी वस्तुएं निर्यात करता है।

सुश्री डे ने छात्र-छात्राओं को आज का व्यापार क्या है? कैसा है? इसकी प्रकृति क्या है? पर बोलते हुए कहा कि आज के व्यापार की परिभाषा बदल गई है। व्यापारिक लाइन आज प्रतिस्पर्धा से भरी हुई है। नए-नए विद्यार्थी जो बी.बी.ए. और एम.बी.ए. की डिग्री हासिल कर बाजार में आ रहे हैं, उनके लिए आज का व्यापारिक जगत बहुत प्रासंगिक है। सुश्री डे ने कहा कि यदि फ्रेसर्स कार्पोरेट जगत की बारीकियां महाविद्यालय में पढ़ाई के दौरान ही जान लें तो उनके लिए इस क्षेत्र में आगे बढ़ना बहुत आसान हो जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि वे पढ़ाई पूरी करने के बाद विभिन्न व्यापारिक प्रोफाइलों का सही अर्थ और अन्तर पता करें।

सुश्री तानिया डे ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के लिए बिजनेस एनालिस्ट, फायनेंशियल एनालिस्ट, क्वालिटी एनालिस्ट, इन्श्योरेंस एनालिस्ट, सिस्टम एनालिस्ट जैसे पदों में बहुत स्कोप है। छात्र-छात्राएं इस क्षेत्र में प्रवेश करके व्यवसाय विश्लेषक की महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने वक्ता तानिया डे का आभार मानते हुए कहा कि राजीव एकेडमी युवा पीढ़ी को किताबी ज्ञान देने के साथ ही उसके सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास को प्रतिबद्ध है। हमारा प्रयास है कि यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राएं नौकरी के पीछे भागने की बजाय स्वयं के रोजगार को वरीयता दें। इससे उनका भला तो होगा ही साथ ही वे दूसरों को भी रोजगार देने में सक्षम होंगे।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *